आई एक्सक्लूसिव

-ट्रैफिक लाइन स्थित आईटीएमएस के कंट्रोल रूम से ही कटेंगे ई-चालान, लिंक जोड़ने के लिए किया गया सर्वे

-चालान भेजने में आ रही दिक्कतों के तहत लिया गया फैसला, रोजाना जेनरेट हो रहे 800 से 1,000 तक ई-चालान

KANPUR@inext.co.in

KANPUR : स्मार्ट सिटी के तहत 6 चौराहों पर शुरू हुए ई-चालान आपके घर ट्रैफिक लाइन से भेजा जाएगा। रेल बाजार स्थित ट्रैफिक लाइन में बने आईटीएमएस के कंट्रोल रूम से प्रिंट निकालकर चालान पोस्ट होगा। कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से सिक्योर लाइन के जरिए आईटीएमएस को कनेक्ट किया जाएगा। इसके लिए वेडनसडे को सर्वे भी किया गया। इसके बाद इसको हरी झंडी दे दी गई। स्मार्ट सिटी प्रभारी पूजा त्रिपाठी के मुताबिक, कमांड सेंटर से चालान बाई पोस्ट भेजने में कई प्रॉब्लम आ रही थीं, जिसके बाद ये डिसिजन लिया गया है।

कमांड सेंटर में जेनरेट होंगे चालान

स्मार्ट सिटी के तहत नगर निगम मुख्यालय में बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से ही ट्रैफिक वॉयलेशन को ई-चालान जेनरेट होगा। इसको सिक्योर लाइन के थ्रू आईटीएमएस भेज दिया जाएगा। इसके बाद वह प्रिंट निकालकर व्हीकल ओनर के एड्रेस पर पोस्ट कर दिया जाएगा। 6 चौराहों पर ई-चालान को शुरू कर दिया गया है। इससे रोजाना 800 से 1,000 चालान रोजाना जेनरेट किए जा रहे हैं।

--------------

व्यवस्थाएं हैं नहीं और चालान शुरू दैनिक जागरण आई नेक्स्ट लगातर इस बात को प्रमुखता से पब्लिश कर रहा है कि चौराहों पर न तो ट्रैफिक लाइट, जेब्रा क्रॉसिंग है और न ही कहीं भी रोड की स्पीड लिमिट के शाइन बोर्ड लगे हैं। इस पर एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार ने भी नगर निगम को लेटर लिखकर इस पर आपत्ति जताई है। इनके मुताबिक लाल इमली, गोल चौराहा, कंपनीबाग, गुरुदेव चौराहा और बिठूर तिराहे पर कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में आम आदमी को ई-चालान के बारे में मालूम भी नहीं है। ऐसे में ई-चालान करने में मुश्किलें पैदा हो रही हैं।

-------------

ई-चालान वाले चौराहों का हाल

चौराहा-टै्रफिक लाइट-स्पीड साइन बोर्ड--जेब्रा क्रॉसिंग

लाल इमली खराब नहीं हल्की

गोल चौराहा खराब नहीं हल्की

कंपनीबाग खराब नहीं नहीं

गुरुदेव चौराहा खराब नहीं नहीं

बिठूर तिराहे खराब नहीं नहीं

जरीब चौकी खराब नहीं नहीं

----------------

इन चौराहों पर भी शुरू होगा ई-चालान

-भैरोंघाट, ईदगाह चौराहा, फूलबाग, नरौना चौराहा, टाटमिल चौराहा, रामादेवी, नौबस्ता, घंटाघर, फजलगंज, ग्रीनपार्क चौराहा, परेड, बाईपास, गौशाला चौराहा, यशोदानगर बाईपास और मरियमपुर चौराहा।

-----------

चौराहों पर जल्द व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर दिया जाएगा। ई-चालान सिर्फ जेनरेट हुए हैं, लेकिन भेजे नहीं गए हैं। आईटीएमएस से ई-चालान को प्रिंट कर पोस्ट किया जाएगा।

-पूजा त्रिपाठी, प्रभारी कानपुर स्मार्ट सिटी।

Posted By: Inextlive