-नमामि गंगे के कार्यो का इंस्पेक्शन करने कानपुर आए व‌र्ल्ड बैंक के वाटर सप्लाई एंड सेनिटेशन एक्सपर्ट जेवियर चौहाट

-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया बिना लोगों की मदद से गंगा नहीं हो सकती साफ

kanpur@inext.co.in

KANPUR : गंगा को साफ करना आप सब की जिम्मेदारी होनी चाहिए। ये आपकी लाइफ लाइन है। लोगों ने गंगा को मैला किया और वही इसको साफ करने की क्षमता भी रखते हैं। मैंने लोगों को यहां गंगा में गंदगी को फेंकते देखा है। इस पर पूरी तरह से रोक लगनी चाहिए। ये कहना है व‌र्ल्ड बैंक के वाटर सप्लाई एंड सेनिटेशन स्पेशलिस्ट जेवियर चौहाट डे बैक्ने का। वह पिछले 2 दिन से कानपुर में गंगा और उनसे जुड़े नालों का निरीक्षण कर रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से उन्होंने एक्सक्लूसिव बातचीत की और कहा कि बिना सोशल पार्टिसिपेशन के गंगा को साफ करना आसान नहीं होगा।

सीसामऊ नाला बंद होना बड़ी बात

नमामि गंगे और अमृत योजना के कार्यो का इंस्पेक्शन कर नगर निगम पहुंचे जेवियर चौहाट ने बताया कि कानपुर में गंगा इसलिए मैली है कि यहां लोगों ने इसकी सफाई पर ध्यान नहीं दिया। सीसामऊ नाला बंद होना नमामि गंगे की बड़ी अचीवमेंट में से एक है। वाटर सप्लाई और सेनिटेशन को लेकर सिटी में अभी काफी काम करना बाकी है। घाटों की सफाई को और बेहतर करने की जरूरत है।

-----------

प्रोजेक्ट हो जाते हैं लेट

जेवियर चौहाट ने प्रोजेक्ट्स का टाइम पर पूरा न होने को बड़ी प्रॉब्लम बताया। कहा कि व‌र्ल्ड बैंक कानपुर में 2025 तक की योजनाओं में वाटर सेनिटेशन के कई प्रोजेक्ट्स पर वर्क कर फंडिंग करना चाहता है। इसमें म्यूनिशिपल कार्पोरेशन का रोल अहम है। गंगा में वेस्ट वाटर को पूरी तरह से रोकना होगा। घरों से जाने पॉल्यूटेड वेस्ट पर लगाम कसनी होगी।