- एलएमआरसी को फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से मिली सशर्त परमीशन, कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए काटे जाने हैं 900 से ज्यादा पेड़

- पहले एक के बदले दो पेड़ लगाने का था नियम, सिटी में बढ़ते एयर पॉल्यूशन को देखते हुए नियमों में किया गया बदलाव

>KANPUR: शहर में बढ़ते एयर पॉल्यूशन की वजह से पेड़ों की कटाई को लेकर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट और सख्त हो गया है। अब एक पेड़ काटने पर 2 नहीं बल्कि 10 पेड़ लगाने होंगे। इसी शर्त के साथ फॉरेस्ट डिपार्टमेंट कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए ट्री कटिंग की परमीशन जारी कर रहा है। एलएमआरसी को अभी तक लगभग 130 पेड़ों को काटने की परमीशन मिली है।

काम शुरू करने की तैयारी

सबसे पहले कानपुर मेट्रो आईआईटी से मोतीझील के बीच दौड़ेगी। इसके लिए 734 करेाड़ के टेंडर हो चुके हैं। करीब 8.7 किलोमीटर लंबे एलीवेटेड ट्रैक के अलावा 9 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। मेट्रो दौड़ाने की जिम्मेदारी संभाले लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने प्रॉयरिटी सेक्शन में काम शुरू करने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए उसने जीटी रोड के अलावा कानपुर मेट्रो के रास्ते में आ रहे अन्य जगहों के तकरीबन 392 पेड़ों को काटने की परमीशन मांगी है। इसमें फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के 228, जीएसवीएम के 60, हैलट के 38, नगर निगम का 01, यूपी पुलिस के 06, केडीए के 27, ऑल इंडिया रेडियो के 04 और रोडवेज 28 पेड़ शामिल हैं।

---------------

प्रॉयरिटी सेक्शन: आईआईटी से मोतीझील

734 करोड़ के टेंडर जारी हो चुके हैं, जल्द शुरू होगा काम

8.7 किलोमीटर लंबा एलीवेटेड ट्रैक वाया डक्ट बनेगा

9 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं इस दूरी के बीच

392 पेड़ों को काटने की परमीशन मांगी है एलएमआरसी ने

130 पेड़ काटने की परमीशन मिल चुकी है फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से

10 पेड़ लगाने होंगे एक पेड़ काटने पर नए रूल्स के मुताबिक

500 के करीब पेड़ मेट्रो डिपा के लिए भी काटे जाने हैं

जारी कर दिया है लेटर

जीटी रोड को छोड़कर अन्य जगहों पर लगे पेड़ों को काटने के लिए पहले लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने संबंधित डिपार्टमेंट से परमीशन मांगी है। इसके बाद ट्री कटिंग के लिए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से परमीशन के लिए अप्लाई किया। फिलहाल फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने लगभग 130 पेड़ों को काटने के लिए परमीशन जारी की है। डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट ऑफिसर अरविन्द कुमार की तरफ से इसके लिए लेटर जारी किया गया है। इस लेटर में साफ तौर पर लिखा है कि एक पेड़ काटे जाने पर 10 पेड़ लगाने होंगे। फॉरेस्ट ऑफिसर्स के मुताबिक ट्री कटिंग की नई नियमावली के तहत यह शर्त लगाई गई है। पहले एक पेड़ काटने पर 2 पेड़ लगाने की शर्त के साथ परमीशन जारी की जाती है। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य ग्रीनरी बढ़ाना है। जिससे बढ़ते पाल्यूशन पर अंकुश लगाया जा सके।