- डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन में अलग-अलग कूड़ा देना अनिवार्य, न देने पर 10 हजार रुपए तक जुर्माना

- नगर निगम कार्यकारिणी में 38 में 22 प्रस्ताव पास, घर के बाहर कूड़ा फेंकने पर देने होंगे 100 रुपए

- नेहरू युवा केंद्र, यूनियन क्लब और डीएवी ग्राउंड वापस लेगा नगर निगम, खत्म हुई लीज लेगा कब्जा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सिटी में अब घर के बाहर गंदगी फैलाने वालों से सख्ती के साथ निपटा जाएगा. ट्रैफिक रूल्स के बाद नगर निगम ने सिटी में सफाई को लेकर सख्त कदम उठाए हैं. घर के बाहर कूड़ा फेंकने वालों पर 100 रुपए और शॉपकीपर रोड पर कचरा फेंकता है तो उससे 500 रुपए का जुर्माना भरना होगा. महापौर प्रमिला पांडेय और नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी की मौजूदगी में इस प्रस्ताव को नगर निगम कार्यकारिणी में सर्वसम्मति से पास कर दिया गया. सदन में इस प्रस्ताव के पास होने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा.

2 गुना चुकाना होगा यूजर चार्ज

डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्शन का प्रस्ताव पास होने के बाद अब कानपुराइट्स को दोगुने से 3 गुना यूजर चार्ज देना होगा. इस मामले में नगर आयुक्त ने बताया कि चार्ज बढ़ाने के साथ जेटीएन कंपनी की जिम्मेदारी भी बढ़ाई जाएगी. घरों के बाहर पड़ने वाले कूड़े को उठाना भी कंपनी की जिम्मेदारी होगी.

डीएवी ग्राउंड वापस लेगा नगर निगम

हार्ट ऑफ सिटी में बने नानाराव पार्क स्थित नेहरू युवा केंद्र, फूलबाग स्थित यूनियन क्लब और डीएवी ग्राउंड अब नगर निगम अपने पास लेगा. बता दें कि कार्यकारिणी में पार्षद विकास जायसवाल के प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए बताया गया कि डीएवी ग्राउंड, नेहरू युवा केंद्र और यूनियन क्लब की लीज खत्म हो चुकी है. नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि लीज रिलेटेड डॉक्यूमेंट अभी अवेलबेल नहीं हो पाए हैं. मामले में कमेटी बनाकर लैंड रिकॉर्ड चेक किया जाएगा. महापौर का कहना है कि जेके रेयॉन की जमीन भी नगर निगम की है.

-------------

कर्ज से होगा डेवलपमेंट

मीटिंग में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए महापौर प्रमिला पांडेय ने बताया कि एमएलसी अरूण पाठक के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. इस प्रस्ताव के तहत पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगरीय विकास योजना से नगर निगम 2.60 करोड़ का कर्ज लेगा. हालांकि, राहत की बात यह है कि यह कर्ज पूरी तरह इंट्रेस्ट फ्री होगा.

-----------------

यहां होगा मलबे का डिस्पोजल

नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि सुरार और सेनपूरब पारा में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के तहत सुरार और सेनपूरब पारा में जमीन मिल रही है. उनका कहना है कि इस एनर्जी प्लांट में पहले मलबे का डिस्पोजल कराया जाएगा.

---------------

डंप कूड़े को लेकर फैसला नहीं

पनकी में 20 लाख टन कूड़े के डिस्पोजल के लिए इंतजार और बढ़ गया है. कार्यकारिणी की बैठक में जो प्रस्ताव आया, उसको सहमति नहीं मिल पाई है. गौरतलब हो कि जो प्रस्ताव तैयार था, उसमें कूड़े के निस्तारण के लिए 175 करोड़ के बड़े अमाउंट की जरूरत बताई गई थी. प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन एग्रीमेंट के तहत अर्थ इन्वायरमेंटेल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को यह काम दिया जाना था.

--------------

पार्किंग स्टैंड के फिर से होंगे टेंडर

मीटिंग में बताया गया कि नगर निगम के शहर में 72 प्लेस पर पार्किंग स्टैंड चल रहे हैं. इनमें जमकर वसूली भी हो रही है. इसको लेकर अपर नगर आयुक्त अमृतलाल बिंद ने बताया कि केवल 3 प्लेसेस पर ही नियमानुसार टेंडर आए थे. बाकी जगहों पर अब फिर से री-टेंडर कराए जाएंगे. तब तक सभी पार्किंग स्टैंड से विभागीय वसूली होगी.

-------------

मंडे से चट्टे के ख्िालाफ अभियान

सिटी में चल रहे चट्टों के खिलाफ महापौर मंडे से अभियान शुरू करेंगी. इस पर मौके पर मिले प्रति जानवर के हिसाब से 500 रुपए का जुर्माना प्रतिदिन वसूला जाएगा. कार्यकारिणी में प्रस्ताव पास होने के बाद इसे बढ़ाकर 5,000 रुपए कर दिया गया है.

---------------

अवैध होर्डिग पर होंगे सरकारी प्रचार

सिटी में 1200 होर्डिग वैध तरीके से लगी हैं. अब अवैध होर्डिग जांच कर नगर निगम उनको अपने कब्जे में लेगा. इन पर सरकारी विज्ञापन किए जाएंगे. होर्डिंग्स पर 2016 से जिन्होंने टैक्स नहीं दिया है, उनसे 50 परसेंट और हर साल टैक्स देने वालों से 25 परसेंट टैक्स लिया जाएगा.

---------------

नहीं लगेगी कोई मूतिर् और द्वार

हाईकोर्ट के आदेश के बाद कार्यकारिणी में आए चौराहों पर मूर्ति और मंदिर के पास द्वार बनाने के 6 प्रस्तावों को कैंसिल कर दिया गया. इसमें स्व. अटल बिहारी बाजपेई की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव भी शामिल था.

---------------

कार्यकारिणी में ये प्रस्ताव भी हुए पास

-दबौली में हरमिलाप स्कूल के बगल में पड़ी जमीन पर दुकानें बनाई जाएंगी.

-दादानगर पानी की टंकी के पास जांच के बाद दुकानों का निर्माण होगा.

-शिवाजी चौराहा मोतीझील से चाट चौराहा की सड़क होगी अब मधुराज लेन.

-छपेड़ा पुलिया चौराहा से देवकी चौराहा की रोड पूर्व मंत्री स्व. मथुरा पाल के नाम पर.

-नया पुल से कैनाल रोड और बाकरगंज चौराहा से जूही नहरिया तक रोड पीडब्ल्यूडी को हैंडओवर.

-जूही बम्बुरहिया, बिनगवां, नानकारी में बारातशाला बनाने के लिए होगा सर्वे

--------------

कूड़ा फेंकने पर ऐसे वसूला जाएगा जुर्माना

घर के बाहर - 100 रुपए प्रतिदिन

शॉपकीपर - 500 रुपए

रेस्टोरेंट -1,000 से लेकर 10000 रुपए तक

होटल्स - 5,000 से 10000 रुपए तक

चाट, फास्ट फूड और ठेला - 500 रुपए

पब्लिक प्लेसेस पर गोबर फेंकने पर-2500 रुपए

ट्रैक्टर द्वारा मलबा, कूड़ा आदि फेंकने पर- 1,000 रुपए

रोड किनारे गाय, भैंस, घोड़ा, सुअर पालने पर- 200 रुपए

शादी वाले स्थानों पर खुले में कूड़ा डालने पर- 1,000 रुपए

जमीन पर बैठकर सब्जी आदि बेचने वालों से-50 रुपए

प्राइवेट हॉस्पिटल, नर्सिग होम द्वारा गंदगी फैलाने पर- 1,000

नाली में कूड़ा फेंकते पकड़े जाने पर- 500 रुपए

खुले में पेशाब करने पर- 100 रुपए

खाली प्लॉट में सॉलिड वेस्ट फेंकने पर- 1,000 रुपए

खुले में कचरा जलाने पर- 5,000 रुपए

---------------

सिटी को क्लीन रखने के लिए लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी. अगर वह अपने आसपास गंदगी नहीं करेंगे तो उन्हें डरने की जरूरत नहीं है. डोर-टू-डोर कलेक्शन को और इफेक्टिव किया जाएगा.

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त.

---------

चट्टों के खिलाफ मंडे से अभियान शुरू करूंगी. मौके पर प्रति जानवर के हिसाब से 500 रुपए जुर्माना लिया जाएगा. चट्टों को सिटी से बाहर करके ही मानूंगी.

-प्रमिला पांडेय, महापौर.

Posted By: Inextlive