- तेजस के लेट होने पर आईआरसीटीसी करेगा पैसेंजर्स को पूरा फेयर रिफंड

- देश की पहली प्राइवेट ट्रेन में पैसेंजर्स को मिलेगी नई सुविधा, अभी तक किसी ट्रेन के लिए नहीं है ऐसा नियम

- एक घंटे से अधिक लेट होने पर पैसेंजर्स को मिलेगा पूरा रिफंड, नवरात्र में ट्रेन को शुरू करने की करने की तैयारी

KANPUR। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का सफर जल्द शुरू होने वाला है। हवाई जहाज जैसी सुविधाओं और खासियतों के चलते पूरे देश के साथ कानपुराइट्स को भी इसका बेसब्री से इंतजार है। ट्रेन लखनऊ से कानपुर होते हुए नई दिल्ली जाएगी। ट्रेन की सबसे अच्छी बात ये है कि अगर ट्रेन लेट हुई तो पैसेंजर्स को पूरा किराया रिफंड होगा। तेजस एक्सप्रेस के एक घंटे से अधिक लेट होने पर अगर पैसेंजर्स रिफंड के लिए क्लेम करेंगे तो उन्हें फेयर का पूरा पैसा वापस किया जाएगा। ट्रेन का संचालन आईआरसीटीसी के हाथों में है, इसलिए रिफंड भी आईआरसीटीसी ही करेगा।

रिफंड का नहीं नियम

वर्तमान में रेलवे के किसी भी ट्रेन के लेट होने पर फेयर रिफंड करने का नियम नहीं है। ट्रेन के तीन घंटे से अधिक लेट होने पर रेलवे पैसेंजर्स को उस रूट की दूसरी ट्रेन में जर्नी करने की छूट देती है, लेकिन कंफर्म बर्थ नहीं दी जाती है। पैसेंजर्स के टिकट कैंसिल कराने पर सर्विस चार्ज काट कर रिफंड दिया जाता है।

पूरी प्लानिंग बना ली गई

आईआरसीटीसी पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि तेजस एक्सप्रेस में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स को सभी सुविधाएं वीआईपी क्लास की मिलेंगी। ट्रेन का संचालन टाइमिंग से करने के लिए रेलवे अधिकारियों से मीटिंग कर पूरी प्लानिंग बना ली गई है।

नवरात्र में देंगे हरी झंडी

आईआरसीटीसी पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि नवरात्र में तेजस एक्सप्रेस को शुरू करने की प्लानिंग है। इस ट्रेन को लखनऊ से झंडी देकर रवाना किया जाएगा। फिलहाल अभी डेट निर्धारित नहीं की गई है। तेजस का फेयर लखनऊ से दिल्ली के प्लेन के नार्मल फेयर से लगभग आध्ा होगा।

नो वीआईपी कोटा

तेजस एक्सप्रेस रेलवे की ऐसी पहली ट्रेन होगी। जिसमें वीआईपी कोटे की कोई सीट नहीं होगी। रेलवे सभी वीआईपी ट्रेनों में सांसद, विधायक, मंत्री, रेलवे अफसरों के लिए वीआईपी कोटा रखता है। तेजस एक्सप्रेस में कोई रियायत नहीं मिलेगी।

''आईआरसीटीसी अफसरों ने तेजस एक्सप्रेस के एक घंटे से अधिक लेट होने पर पूरा रिफंड करने का फैसला लिया है। ट्रेन को नवरात्र में शुरू करने की तैयारी है.''

सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

---------------

ट्रेन की खासियत

-160 किमी है तेजस एक्सप्रेस की स्पीड

- 6 घंटे 15 मिनट में लखनऊ से दिल्ली

-20 कोच की ट्रेन के सभी दरवाजे ऑटोमैटिक

-हर कोच में चाय काफी की वेडिंग मशीन

- हर सीट पर एलसीडी और वाईफाई की सुविधा

-पानी कम खपत वाले बॉयो वैक्यूम टॉयलट

-टॉयलेट में टचलेस टैप और सोप डिस्पेंसर

-ट्रेन में पैसेंजर्स को कंफर्म टिकट ही मिलेगा

-आरएसी या वेटिंग टिकट जारी नही होगी