- हर संवेदनशील इलाके में तैनात की गई भारी फोर्स, रात 9 बजे बंद कर दी गई इंटरनेट सर्विस

- बाहरी लोगों को चिंहित करने के लिए सर्च अभियान, मौलानाओं संग अफसरों ने की मीटिंग

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : यतीमखाना और बगाही में जुमे की नमाज के बाद दोबारा हिंसक प्रदर्शन न हो। इसके लिए पुलिस और प्रशासन पहले से ही अलर्ट है। पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने थर्सडे को ही मीटिंग कर नमाज के बाद भीड़ न लगने देने की रणनीति तैयार कर ली है। जिसके तहत पुलिसकर्मियों के साथ ही हर मस्जिद के मौलाना को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा पुलिस ने अपराधिक और बवाल करने वाले प्रवृति के लोगों को पाबंद कर बाहरी लोगों को चिंहित करने के लिए सर्च अभियान शुरू कर दिया गया।

हर संवेदनशील इलाके में फोर्स

शहर में बीते फ्राईडे को हुए हिंसक प्रदर्शन को पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने कुशल रणनीति और फोर्स की मदद से कंट्रोल कर लिया है। जिसके बाद से शहर में अमन चैन है। पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को डर है कि फ्राईडे को जुमे की नमाज के बाद अराजकतत्व दोबारा शांति में खलल डाल सकते हैं, इसलिए अफसरों ने पहले ही तैयारी कर ली है, ताकि कोई चूक न हो। अफसरों ने थर्सडे को मीटिंग कर सभी संवेदनशील इलाकों में आईटीबीपी, आरएएफ, पीएसी समेत अन्य फोर्स को तैनात कर दिया है। इसके अलावा अफसरों ने मस्जिद के बाहर भी फोर्स लगाकर उनको यह जिम्मेदारी दी है कि वे नमाज के बाद सभी लोगों को समझाकर वहां से भेज दें। इसके लिए अफसरों ने सीनियर पुलिसकर्मियों की वहां पर ड्यूटी लगाई है।

खुफिया एजेंसियों से ले रहे अपडेट

अफसर पिछली बार की तरह कोई गड़बड़ी नहीं चाहते है इसलिए एलआईयू समेत अन्य खुफिया एजेंसियों से अपडेट लेकर रणनीति तैयार की है। इसके अलावा अफसरों ने माहौल पर नजर रखने के लिए मुस्लिम के साथ ही समाजिक संगठनों के लोगों को लगाया है जो अंजान बनकर लोगों से बात कर जानकारी कर रहे है।

होटल, धर्मशाला को खंगाला

यतीमखाना और बगाही के हिंसक प्रदर्शन में बाहरी लोगों के शामिल के सबूत पुलिस को मिले है। फ्राईडे को दोबारा जुमे की नमाज के बाद ये लोग खलल डाल सकते है। जिसे देखते हुए पुलिस ने देर शाम से रात तक सर्च अभियान चलाया। जिसके तहत हर होटल, धर्मशाला समेत अन्य जगहों पर चेकिंग कर बाहरी लोगों की आईडी जमा कराई गई। इसके अलावा पुलिस को संवेदनशील इलाकों में रहने वाले बाहरी लोगों के बारे में पता चला है। अफसरों का कहना है कि इन लोगों के हर मूवमेंट पर नजर है। अगर ये कोई भी गड़बड़ी करने की कोशिश करते है तो उन्हें दबोच लिया जाएगा।

सोशल मीडिया पर पूरी नजर

यतीमखाना और बगाही के हिंसक प्रदर्शन के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थी। तीन बाद इंटरनेट सेवा चालू होने के बाद कुछ अराजकतत्व दोबारा से माहौल बिगाड़ने के लिए एक्टिव हो गए है। वे भड़काऊ पोस्ट डाल रहे है। जिस पर नजर रखने के लिए एसएसपी ने विशेष टीम बनाई है। भड़काऊ पोस्ट डालने वालों पर कार्रवाई की जा रही है।

रात 9 बजे से इंटरनेट बंद

पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने एहतियात के तौर पर थर्सडे रात 9 बजे से इंटरनेट सर्विस बंद कर दी। अगर फ्राई़डे को माहौल सामान्य रहता है तो फ्राईडे रात 9 बजे इंटरनेट सेवाएं दोबारा शुरू कर दी जाएगी। अफसरों का कहना है कि सोशल मीडिया के जरिए कोई अफवाह न फैले। इसके लिए यह कदम उठाया गया है।

साजिश दिल्ली और लखनऊ में रची गई

खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट से पता चला है कि शहर में हिंसा की आग भड़काने की साजिश दिल्ली और लखनऊ में रची गई। साजिश रचने वाले कुछ लोगों के शहर में मौजूद होने की संभावना पुलिस के अधिकारी जता रहे हैं। कुछ संदिग्ध मोबाइल नम्बर्स को सर्विलांस पर भी लगाया गया है। इसके अलावा पुलिस ने अपने 'मददगारों' को भी संदिग्ध लोगों की जानकारी करने में लगाया है।