- फैमिली प्लानिंग के मामले में कानपुर डिस्ट्रिक्ट सबसे आगे, मेल के परमानेंट प्रिकॉशन लेने के मामले में यूपी में नंबर वन

KANPUR:

कानपुर यूपी का सबसे ज्यादा पॉपुलेशन वाला सिटी है। इंप्लायमेंट के साथ ही हेल्थ और एजुकेशन के पैरामीटर्स पर कई बड़े शहरों से पीछे भी है, लेकिन फैमिली प्लानिंग के मामले में कानपुराइट्स सबसे आगे हैं। यूपी में फैमिली प्लानिंग के डाटा पर गौर करें तो कानपुर सिटी की सेकेंड रैंक है। जबकि कानपुर डिवीजन में आने वाले 10 डिस्ट्रिक्ट में यह नंबर वन पोजीशन पर है। खास बात यह है कि कानपुर में फैमिली प्लानिंग की सारी जिम्मेदारी सिर्फ फीमेल की नहीं है, बल्कि मेल भी इस मामले में काफी आगे हैं। इस बात की पुष्टि हेल्थ डिपार्टमेंट के अभियान में हुई। जिसमें कानपुर का परफार्मेस काफी बेहतर रहा है।

अर्बन फैमिली प्लानिंग में आगे

एसीएमओ डॉ। राजेश कटियार ने बताया कि फैमिली प्लानिंग के मामले में मेल और फीमेल के लिए अलग अलग ऑप्शन हैं। पिछले महीने फैमिली प्लानिंग को लेकर पूरे यूपी में विशेष अभियान चला। जिसमें पिछले साल के मुकाबले इस बार 106 फीसदी ज्यादा मेल ने परमानेंट प्रिकॉशनन(नसबंदी) लिया। 99 मेल की सर्जरी तो सिर्फ जेएल रोहतगी हास्पिटल में ही हुई। अर्बन एरिया में फैमिली प्लानिंग को लेकर लोग ज्यादा अवेयर हुए हैं। वहीं कानपुर डिस्ट्रिक्ट में बिल्हौर और शिवराजपुर में फीमेल फैमिली प्लानिंग में सबसे आगे हैं। इस कैंपेन के लिए टेक्निकल सपोर्ट टीमों की भी मदद ली गई थी। लोगों में फैमिली प्लानिंग को लेकर अवेयरनेस बढ़ाने में इन्होंने खास योगदान दिया।

फैक्ट फाइल-

392-वीमेन ने डिलीवरी के बाद प्रिकॉशन लिया

1172-वीमेन ने इंटरवल आईयूसीडी अपनाया

520-वीमेन ने इंजेक्शन के लिए तिमाही प्रिकॉशन लिया

1279-ने कॉंट्रासेप्टिव्स पिल्स के जरिए प्रिकॉशन लिया

155- मेल ने परमानेंट प्रिकॉशन लिया

106 परसेंट- का इजाफा मेल प्रिकॉशन के मामले में

---------------------

वर्जन-

पिछले महीने फैमिली प्लानिंग को लेकर विशेष अभियान चलाया गया था। इसका बड़ा असर पड़ा। कई मामलों में फैमिली प्लानिंग के मामले में कानपुर अव्वल है। पहले फीमेल पर ही इसकी ज्यादा जिम्मेदारी होती थी,लेकिन अब मेल भी इसको लेकर ज्यादा गंभीर हुए हैं।

- डॉ। राजेश कटियार, एसीएमओ