-- कानपुराइट्स से एवरेज 7.40 रुपए प्रति यूनिट बिजली के दाम वसूलेगा केस्को

-- यूपी में सबसे ज्यादा थ्रू रेट का टारगेट यूपीईआरसी ने केस्को को दिया

-- टारगेट पूरा करने के लिए रेगुलर बिल न जमा करने वालों व डिफॉल्टर्स के कटेंगे कनेक्शन

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: केस्को की पॉवर टैरिफ हाइक स्टेट के अन्य डिस्कॉम के कम्पेरीजन में कम जरूर हुई है, लेकिन इससे ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यूपीईआरसी ने केस्को का थ्रू रेट टारगेट इस बार और भी बढ़ा दिया है। अब केस्को को कानपुराइट्स से 7.40 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली के दाम वसूल करने होंगे, जो कि यूपी में सबसे अधिक है।

यूपी में सबसे ज्यादा

यूपीईआरसी ने ओवरऑल 11.69 परसेंट पॉवर टैरिफ हाइक की है। इसमें सबसे अधिक पॉवर टैरिफ हाइक 15.01 परसेंट पूर्वाचल पॉवर सप्लाई कम्पनी की है। वहीं सबसे कम पॉवर टैरिफ हाईक केस्को की 9.41 परसेंट हुई है। पॉवर टैरिफ हाइक करने के साथ ही यूपी इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने प्रति यूनिट बिजली का दाम वसूलने (थ्रू रेट) का टारगेट भी कम्पनीज को दिया है। ओवरऑल पॉवर सप्लाई कम्पनीज को 4.63 रुपए प्रति यूनिट बिजली का दाम वसूलने का टारगेट दिया गया है। इसमें प्राइवेट कम्पनी टॉरेंट और टीईओ शामिल नहीं हैं। लेकिन सबसे ज्यादा प्रति यूनिट बिजली का दाम वसूलने का टारगेट केस्को को मिला है। यह 7.40 रुपए प्रति यूनिट है। जो कि पहले 7.24 रुपए प्रति यूनिट था। दूसरे नम्बर पर पश्चिमांचल पॉवर सप्लाई कम्पनी है। जिसे 5.64 रुपए थ्रू रेट (प्रति यूनिट एनर्जी रेट) वसूलने का टारगेट मिला है। सबसे कम थ्रू रेट का टारगेट पूर्वाचल पॉवर सप्लाई को मिला है। यह केवल 3.63 रुपए प्रति यूनिट ही है। वहीं दक्षिणांचल पॉवर सप्लाई कम्पनी के लिए टारगेट 3.94 रुपए प्रति यूनिट हैं।

भुगतना पड़ेगा खामियाजा

यूपी में सबसे अधिक थ्रू रेट का टारगेट केस्को को मिलने से वह चौकन्ना हो गया है। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक टाइम से बिल जमा न करने वालों पर सख्ती की जाएगी। डिसकनेक्शन किए जाएंगे। जिससे लोग टाइम से मंथली बिल पेमेंट करें। केस्को ऑफिसर सीएसबी अंबेडकर ने बताया कि रेगुलर बिल जमा करने वालों को किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन डिफॉल्टर्स के कनेक्शन काटे जाएंगे। जिससे वह भी रेगुलर बिल जमा करें।

यूपीईआरसी का टारगेट

कम्पनी--पॉवर टैरिफ हाइक- थ्रू रेट टारेगट

केस्को -- 9.41-- 7.40 रुपए

दक्षिणांचल-- 10.88-- 3.94 रुपए

मध्यांचल-- 11.81-- 4.62 रुपए

पश्चिमांचल--10.07-- 5.64 रुपए

पूर्वाचल-- 15.01-- 3.63 रुपए

ओवरऑल-- 11.69-- 4.63 रुपए

(पॉवर टैरिफ हाइक परसेंट में और थ्रू रेट प्रति यूनिट में है