- दवाओं की कमी से डॉक्टर्स भी हुए परेशान, मेडिकल स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर भी पड़ा असर

- जरूरत के हिसाब से 10 फीसदी भी नहीं मिल रही दवाएं, पेशेंट्स के साथ डॉक्टर्स भी परेशान

kanpur@inext.co.in

KANPUR: मेडिकल कॉलेज के हॉस्पिटल्स में दवाओं की कमी से अब मेडिकल स्टूडेंट्स की पढ़ाई भी डिस्टर्ब हो रही है. दवाओं की कमी से पेशेंट्स पर उसके प्रभाव से जुड़ी जानकारियां नहीं मिल रही हैं. वहीं जो रेजीडेंट्स वार्डो और इमरजेंसी में पेशेंट्स को डायरेक्टली डील कर रहे हैं, उनकी हालत तो और भी खराब है. क्योंकि उन्हें पेशेंट्स और उनके तीमारदारों का गुस्सा झेलना पड़ रहा है. मेडिकल कॉलेज के सबसे ज्यादा पेशेंट लोड वाले मेडिसिन डिपार्टमेंट में वेडनसडे को इस बात को लेकर चचार्1 हुई.

बेड ऑक्यूपेंसी के साथ बढ़ा खर्च

जीएसवीएम मेडिकल कालेज और केजीएमयू में ओपीडी व इनडोर में आने वाले पेशेंट्स की एक जैसी ही है. इसके बाद भी इन दोनों इंस्टीटयूशंस के बजट में बड़ा अंतर है. मेडिकल कालेज से संबद्ध यूपी के सबसे बड़े हॉस्पिटल्स में शुमार हैलट में बीते 5 सालों में बेड आक्यूपेंसी रेट लगातार बढ़ा है. इन्हीं 5 सालों में ओपीडी पेशेंट्स की संख्या भी लगभग दो गुनी हो गई. 2018 में ही ओपीडी पेशेंट्स की संख्या 10 लाख पार कर गई. वहीं इनडोर में भर्ती पेशेंट्स की संख्या भी 65 हजार के करीब पहुंच गई. ऐसे में बीते साल के मुकाबले दवाओं और केमिकल का बजट मात्र 12 करोड़ ही रह गया.

दवाओं की कमी को इस तरह समझें-

डेली इतनी दवा की जरूरत-

ओपीडी

5 हजार पेशेंट्स - 100 रुपए की मिनिमम दवा - 5 लाख रुपए

सलाना जरूरत- 15 करोड़ >(end>x®® çÎÙ)

§×ÚÁð´âè

vz® Âðàæð´ÅU÷â °ÇUç×àæÙ- x ãUÁæÚ ·¤è ç×çÙ×× Îßæ- y.z Üææ

âÜæÙæ ÁM¤ÚÌ- v{.yw ·¤ÚæðǸU

¥æ§üâèØê

z® Âðàæð´ÅU÷â- v® ãUÁæÚ M¤Â° ·¤è ç×çÙ×× Îßæ- z Üææ

âÜæÙæ ÁM¤ÚÌ-v}.wz ·¤ÚæðǸU

¥æðÅUè-

x® ¥æÂÚðàæÙ ÚæðÁ- x ãUÁæÚ ·¤è ç×çÙ×× Îßæ - ~® ãUÁæÚ L¤Â°

âÜæÙæ ÁM¤ÚÌ- w.| ·¤ÚæðǸU

§ÙÇUæðÚ-

}®® Âðàæð´ÅU÷â- v ãUÁæÚ L¤Â° ·¤è ç×çÙ×× Îßæ- } Üææ L¤Â°

âÜæÙæ ÁM¤ÚÌ- w~ ·¤ÚæðǸU

---------------

ßÁüÙ-

ãUæòçSÂÅUÜ ×ð´ Âðàæð´ÅU÷â ·¤è ÌæÎæÌ Ü»æÌæÚ ÕÉU¸è ãUñ. ©Uâ·ð¤ ×é·¤æÕÜð âéçߊææ°¢ æè ÕÉU¸æ§ü »§ü ãUñ´. Îßæ¥æð´ ·¤æ ÕÁÅU ·¤æÈ¤è ·¤× ãUñ. °ðâð ×ð´ âæè ·¤æð Èý¤è Îßæ ç×Üð, ØãU ⢏æß ÙãUè¢ ãUñ. çȤÜãUæÜ àææâÙ âð Õæ·¤è ·¤æ ÕÁÅU ÁæÚUè ·¤ÚÙð ÂÚ âãU×çÌ ÕÙè ãUñ. çÁââð Îßæ¥æð´ ·¤è æÚUèÎ ·¤è Áæ°»è.

- ÇUæò. ¥æÚ·ð¤ ×æñØæü, °â¥æ§üâè °Ü°Ü¥æÚ °¢ÇU °âæðçâ°ÅUðÇU ãUæòçSÂÅUËâ