-- सीएसए में 3 हजार स्क्वॉयर मीटर जमीन पर बनेगा पॉवर रिसीविंग सबस्टेशन, बिठूर ट्रांसमिशन से जुड़ेगा

KANPUR: आईआईटी से मोतीझील के बीच दौड़ने वाली कानपुर मेट्रो को बिठूर ट्रांसमिशन से बिजली मिलेगी। इसके लिए लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन सीएसए में एक पॉवर रिसीविंग सबस्टेशन भी बनाएगा। जिससे कानपुर मेट्रो को बिजली दी जाएगी। रिसीविंग सबस्टेशन 3 हजार मीटर स्क्वॉयर जमीन पर बनेगा। इसके लिए लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने सीएसए से जमीन मांगी है।

चार ट्रांसमिशन स्टेशन से

कानपुर में मेट्रो के दो कॉरिडोर हैं। पहला आईआईटी से फूलबाग होते हुए नौबस्ता तक है। दूसरा कॉरिडोर सीएसए से मोतीझील तक है। इन दोनों कॉरिडोर को बिजली बिठूर, फूलबाग, नौबस्ता व मेहरबान सिंह का पुरवा ट्रांसमिशन स्टेशन से बिजली दी जाएगी। इसका खाका लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने खींच लिया है। साथ ही इसकी जानकारी भी केस्को और ट्रांसमिशन ऑफिसर्स को दे चुका है। यही वजह है कि 220 केवी फूलबाग ट्रांसमिशन को कम्प्लीट करने का काम तेज कर दिया गया है। अगले महीने तक फूलबाग ट्रांसमिशन स्टेशन चालू करने का दावा किया जा रहा है।

पॉवर सप्लाई के इंतजाम में भी जुटे

मेट्रो का फ‌र्स्ट कॉरिडोर आईआईटी से नौबस्ता तक है, पर फिलहाल कानपुर मेट्रो आईआईटी से मोतीझील तक ही दौड़ेगी। मेट्रो स्टेशन व एलीवेटेड वायाडक्ट बनाने वाली कम्पनी भी फाइनल हो चुकी है। कम्पनी की 5 सदस्यीय टीम कॉरिडोर, मेट्रो स्टेशंस, कॉस्टिंग यार्ड व मेट्रो यार्ड की जमीन भी देख चुकी है। इसके साथ ही लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन की इलेक्ट्रिकल विंग अब कानपुर मेट्रो के लिए पॉवर सप्लाई के इंतजाम में भी जुट गई है। इसी कड़ी में पॉवर रिसीविंग सबस्टेशन बनाने के लिए सीएसए से 3 हजार स्क्वॉयर जमीन मांगी है। जहां 220 केवी बिठूर ट्रांसमिशन से बिजली आएगी। फिर यहां से लाइट कानपुर मेट्रो को दी जाएगी।