- 105 करोड़ से कानपुर मेट्रो की वर्कशॉप बनाने के लिए कॉल किए गए टेंडर

- जमीन को लेकर मची खींचतान के कारण अटकी पड़ी थी वर्कशॉप की प्लानिंग

-- जमीन का मामला सुलझते ही शुरू की गई वर्कशॉप बनाने की तैयारी

KANPUR: पॉलीटेक्निक की जमीन का मामला सुलझने से मेट्रो वर्कशॉप का रास्ता अब साफ हो गया है। पॉलीटेक्निक में ही 105 करोड़ से कानपुर मेट्रो वर्कशॉप बनाई जाएगी। इसके लिए लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने 105 करोड़ के टेंडर भी कॉल कर लिए हैं। आपको बता दें कि पहले से ही पॉलीटेक्निक में मेट्रो यार्ड के काम चल रहे हैं।

शििफ्टंग को लेकर बनी सहमति

दरअसल, कानपुर मेट्रो के पहले कॉरिडोर का यार्ड बनाने के लिए गुरूदेव चौराहा के पास स्थित पॉलीटेक्निक को चुना गया था। बाउन्ड्रीवॉल व जमीन के समतलीकरण का काम भी शुरू कर दिया गया था, लेकिन पॉलीटेक्निक दूसरी जगह शिफ्ट किए जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया। चीफ सेक्रेटरी तक मामला पहुंचने के बाद सहमति बनी है। पॉलीटेक्निक की जमीन पर 40 एकड़ में मेट्रो यार्ड व वर्कशॉप बनाई जाएगी। इसी कैम्पस में एक साइड लगभग 10 एकड़ में पॉलीटेक्निक को शिफ्ट किया जाएगा। इसका खाका भी लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन और पॉलीटेक्निक प्रबन्धन ने मिलकर खींच लिया है। जमीन हैंडओवर किए जाने की जिम्मेदारी भी डायरेक्टर टेक्निकल एजूकेशन को सौंपी जा चुकी है।

नवंबर से शुरू हो सकता है काम

जमीन का मामला सुलझने के बाद अब पॉलीटेक्निक में मेट्रो वर्कशॉप बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए 105 करोड़ के टेंडर कॉल किए गए हैं। लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन के ऑफिसर्स के मुताबिक बिल्डिंग्स, एक्सटर्नल डेवलपमेंट, रोड, मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल व‌र्क्स, फायर फाइटिंग व‌र्क्स आदि शामिल हैं। टेंडर 11 अक्टूबर को खुलेंगे।

प्रोजेक्ट में तेजी आई

सेंट्रल गवर्नमेंट की एनओसी के बाद कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट में तेजी आई। प्रॉयोरिटी सेक्शन आईआईटी से मोतीझील तक एलीवेटेड वायाडक्ट और 9 मेट्रो स्टेशन के टेंडर खुल चुके हैं। पीडब्ल्यूडी, केडीए आदि से जमीनों की एनओसी भी मिल चुकी है। इससे पहले पॉलीटेक्निक में 36.75 करोड़ से मेट्रो यार्ड और जमीन समतलीकरण का काम चल रहा है। जमीन की खींचतान की वजह से यह काम भी प्रभावित था।

डाटा

- 36.75 करोड़ से मेट्रो यार्ड और जमीन समतलीकरण का काम चल रहा है

- 9 मेट्रो स्टेशन प्रायोरिटी सेक्शन के लिए टेंडर खुल चुके हैं

- 40 एकड़ में मेट्रो यार्ड व वर्कशॉप बनाई जाएगी

- 10 एकड़ में पॉलीटेक्निक को शिफ्ट किया जाएगा