- सिर्फ बिजली चोरी वाले नहीं बल्कि सभी डिवीजनों में केस्को नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन में स्मार्ट मीटर ही लगाएगा

-डिजिटल मीटर की कॉस्ट पर ही लगेगा स्मार्ट मीटर, मीटर में किसी तरह की छेड़छाड़ कर नहीं हो सकेगी बिजली चोरी

KANPUR: अब केवल अधिक बिजली चोरी वाले टॉप 5 डिवीजन में ही स्मार्ट मीटर नहीं लगेंगे। बल्कि केस्को पूरे शहर में नया इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन स्मार्ट मीटर के साथ ही देगा। इन मीटर्स के लिए लोगों को अलग से कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी। पहले की तरह ही केस्को नए कनेक्शन में लगने वाले डिजिटल मीटर की कॉस्ट लेगा।

1.56 लाख स्मार्ट मीटर आए

पहले चरण में सिटी में 1.56 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक इन मीटर्स में छेड़छाड़ कर बिजली चोरी नहीं की जा सकती है। इसके साथ ही घर-घर जाकर मीटर रीडिंग कर इलेक्ट्रिसिटी बिल जेनरेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कन्ज्यूमर्स के सेलफोन नम्बर पर ही एसएमएस करके बिल भेजे जा रहे हैं। इससे मीटर रीडर को लेकर कन्ज्यूमर्स की शिकायत भी खत्म हो जाएगी। इसी वजह से पहले सबसे ज्यादा बिजली चोरी वाले डिवीजंस में स्मार्ट मीटर लगाने का डिसीजन हुआ था। इन डिवीजंस में पहले से भी लगे सभी डिजिटल व अन्य मीटर भी बदलकर स्मार्ट मीटर लगाए जाने थे। पर अब सिर्फ स्मार्ट मीटर से ही नया कनेक्शन देने के शासन के फैसले के बाद केस्को ऑफिसर्स ने भी अपना फैसला बदल लिया है।

सिंगल से लेकर मल्टीप्वाइंट तक

नए फैसले के मुताबिक, केस्को अब पूरे शहर में सभी नए सिंगल व थ्री फेज इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन स्मार्ट मीटर के साथ ही देगा। मल्टीप्वाइंट कनेक्शन पर भी केस्को स्मार्ट मीटर ही लगाएगा। जिसके चलते अधिक बिजली चोरी वाले डिवीजनंस की संख्या 5 से घटाकर 3 कर दी गई है। अब जरीब चौकी, आलूमंडी व बिजली घर परेड डिवीजन में सभी पुराने मीटर बदलकर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। किदवई नगर व दहेली सुजानपुर डिवीजन को स्मार्ट मीटरिंग की लिस्ट से हटा दिए गए है।

- अब नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन में डिजिटल की जगह स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। जिससे उन्हें बदलने की जरूरत न पड़े। पहले फेज में 1.56 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

-- अजय कुमार, डायरेक्टर, केस्को

स्मार्ट मीटर के फायदे

-- मीटर में किसी भी तरह की छेड़छाड़ कर बिजली चोरी नहीं हो सकेगी

-- घर-घर जाकर मीटर रीडिंग कर बिल जेनरेट करने की जरूरत नहीं रहेगी

-- केस्को हेडक्वार्टर से बिल जेनरेट कर कन्ज्यूमर को एसएमएस पर भेजे जाएंगे।

--मीटर रीडर और कन्ज्यूमर की मिलीभगत से स्टोर रीडिंग का खेल नहीं होगा

इन 5 डिवीजन में लगने थे स्मार्ट मीटर

जरीबचौकी-- 28111

किदवई नगर-- 33562

परेड-- 31545

दहेली सुजानपुर-- 41246

आलूमंडी-- 22068

टोटल-- 1,56,532