- कनेक्शन के लिए आपको फाइल बनवाने और बाकी प्रॉसेस के लिए केस्को ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे

- नए कनेक्शन के नाम पर लोगों को तरह-तरह से परेशान किए जाने की शिकायतों के बाद यूपीपीसीएल का फैसला

kanpur@inext.co.in

KANPUR: केस्को अब कानपुराइट्स को एक और स्मार्ट फैसिलिटी देने जा रहा है. आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के लिए आपको फाइल बनवाने और केस्को के ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. नया इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन केवल ऑनलाइन ही मिलेगा. इसको लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन प्रॉसेज और समस्याओं को लेकर मंडे को यूपीपीसीएल की टीम ने केस्को इंजीनियर्स को ट्रेनिंग भी दी.

शासन तक पहुंची गूंज

लोगों के मुताबिक केस्को में सेटिंग-गेटिंग के बगैर नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन नहीं मिलते हैं. लोगों को कनेक्शन के लिए केस्को ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते है और जेब भी हल्की करनी पड़ती है. तब कहीं जाकर कनेक्शन मिलता है. केस्को इम्प्लाइज की इन काली-करतूतों की गूंज यूपीपीसीएल से लेकर शासन तक पहुंच चुकी है. शायद यही वजह है कि यूपीपीपीसीएल ने केवल ऑनलाइन ही नया कनेक्शन जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है. जिससे लोगों को नए कनेक्शन के नाम पर होने वाली अवैध उगाही व परेशानी से बचाया जा सके.

पहले से दो पोर्टल

नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के लिए पहले से ही यूपीपीसीएल के दो वेब पोर्टल हैं. इनमें डोमेस्टिक, कॉमर्शियल कनेक्शन के लिए झटपट कनेक्शन वेबपोर्टल है. जिसे इसी फाइनेंशियल ईयर में यूपीपीसीएल ने लांच किया था. इसी तरह इंडस्ट्रियल कनेक्शन के लिए निवेश मित्र पोर्टल हैं. जो कि पहले से चल रहा है.

6.17 लाख इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

सिटी में केस्को के कनेक्शन की संख्या 6.17 लाख से अधिक हो चुकी है. हर महीने 2 हजार से ज्यादा लोग नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के लिए केस्को के ऑफिस पहुंचते हैं. इनमें डोमेस्टिक, कॉमार्शियल, इंडस्ट्रियल कनेक्शन आदि शामिल हैं. यह सिलसिला जारी है. फिलहाल केस्को में ऑनलाइन से कहीं अधिक ऑफलाइन कनेक्शन होते हैं. अब यूपीपीसीएल ने ऑफलाइन इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन का सिस्टम खत्म करने की तैयारी शुरू कर दी है.

एसई ने सॉल्व की प्रॉब्लम्स

आने वाले दिनों में झटपट कनेक्शन और निवेश मित्र पोर्टल के जरिए ही सभी नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन होंगे. केस्को के डायरेक्टर अजय कुमार ने बताया कि ऑफलाइन नए कनेक्शन नहीं होंगे. केवल ऑन लाइन ही इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन होंगे. इसी वजह से नए कनेक्शन के वेब पोर्टल को लेकर केस्को की प्रॉब्लम्स को हल कराने के लिए यूपीपीसीएल से सुपरिटेंड इंजीनियर को बुलवाया गया था. आज उन्होंने असिसटेंट इंजीनियर व एक्सईएन को प्रॉसेज और उनकी प्रॉब्लम्स सॉल्व की.

......

-- 6.17 लाख से अधिक है इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

-- 2 हजार से ज्यादा होते हैं हर महीने इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

-- 2 वेब पोर्टल हैं नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के

.....

यूं हुए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

फाइनेंशियल ईयर -- टोटल कनेक्शन

2019-20 --- 6.17 लाख(अभी तक)

2017-18--- 585180

2016-17--- 562618

2015-16--- 546151

2014-15--- 526035

------------------

वर्जन

ऑफलाइन कनेक्शन में लोगों की तमाम तरह की शिकायतों को देखते हुए ऑफलाइन कनेक्शन का प्रॉसेस खत्म कर सिर्फ ऑनलाइन कनेक्शन दिए जाएंगे. इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने के साथ ऑफिसर्स को ट्रेनिंग देने का काम चल रहा है.

अजय कुमार, डायरेक्टर केस्को