- आईआरएसडीसी ने तैयार की डिजाइन, सिटी साइड में सेकेंड इंट्री बिल्डिंग बनाने की तैयारी

- रीडेवलपमेंट के तहत सेंट्रल स्टेशन का किया जा रहा मेक ओवर, रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी

KANPUR। सेंट्रल स्टेशन का सिटी साइड बहुत जल्द एक नए लुक में नजर आएगा। इसके लिए इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने डिजाइन भी बना ली है। सब कुछ ठीक रहा तो इसी हफ्ते रेलवे बोर्ड इस डिजाइन को ग्रीन सिग्नल दे देगा। नए साल में इसका निर्माण शुरू हो जाएगा। नए लुक के तहत सिटी साइड में पैसेंजर्स की इंट्री के लिए एक और नई बिल्डिंग बनाई जाएगी। यह बिल्डिंग पास में ही बनने वाले मेट्रो स्टेशन से भी कनेक्ट की जाएगी। यही नहीं इस बिल्डिंग का रूप भी इंटरनेशनल लेवल पर होगा। सेंट्रल से मेट्रो स्टेशन तक

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक कानपुर सेंट्रल स्टेशन के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डेवलप करना है। जिसका कार्य आईआरएसडीसी को सौपा गया है। प्रोजेक्ट मैनेजर वीपी सुध ने बताया कि सेंट्रल स्टेशन के कैंट साइड के मुकाबले सिटी साइड में स्पेस ज्यादा होने व बगल में मेट्रो स्टेशन बनने के प्लान को देखते हुए लगभग 80 पर्सेन्ट डेवलपमेंट वर्क इसी तरफ किया जाएगा। सेंट्रल स्टेशन के सिटी साइड व कैंट साइड की रोड्स काफी सकरी हैं। जिससे स्टेशन को रीडेवलपमेंट करने में कई प्राब्लम्स आ रही हैं। सिटी साइड मेट्रो स्टेशन बनने से ओवर क्राउड होगा। जिससे सड़कों में जाम लगेगा। इसको देखते हुए नई डिजाइन में कई बदलाव किए गए हैं।

एक नजर में

- सिटी साइड सेकेंड इंट्री बिल्डिंग बनाने के लिए डिजाइन तैयार

- डिजाइन को रीजन आफिसर्स की तरफ से मंजूरी दे दी गई है।

- इसी सप्ताह यह डिजाइन रेलवे बोर्ड दिल्ली भेजी जाएगी।

- रेलवे बोर्ड से डिजाइन पास होते ही वर्क शुरू कर दिया जाएगा

- सेंट्रल सिटी साइड पड़ी खाली जमीन का कामर्शियल बेस में यूज होगा।

मेट्रो स्टेशन से कनेक्शन

आईआरएसडीसी के आफिसर्स के मुताबिक सेंट्रल स्टेशन के सिटी साइड साइड बनाई जाने वाली सेकेंड इंट्री बिल्डिंग व डेवलपमेंट वर्क घंटाघर में बनने वाले मेट्रो स्टेशन को देखते हुए किया जाएगा। डेवलपमेंट इस तरह होगा जिससे मेट्रो स्टेशन व सेंट्रल स्टेशन आपस में कनेक्ट हो। पैसेंजर्स स्टेशन से ही व मेट्रो स्टेशन पर इंट्री कर सकेगा।

'' सेंट्रल स्टेशन के सिटी साइड सेकेंड एंट्री बिल्डिंग बनाई जाएगी। जिसमें वेटिंग हॉल से लेकर अन्य फैसीलिटीज पैसेंजर्स को मिलेगी। इसकी डिजाइन तैयार हो चुकी है। बोर्ड से पास होते ही यहां वर्क शुरू हो जाएगा।

वीपी सुध, प्रोजेक्ट मैनेजर, आईआरएसडीसी