-जाजमऊ स्थित सीईटीपी को चलाने के लिए जल निगम ने खड़े किए हाथ, कुंभ के बाद गंगा में लगातार बढ़ रहा पॉल्यूशन

-दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की पड़ताल में खुलासा, सीईटीपी की हालत है खराब, जलनिगम का 10 करोड़ से ज्यादा बकाया

KANPUR:

कुंभ के बाद कानपुर में गंगा में लगातार जहर बढ़ता जा रहा है। हाल ये है कि अब जलनिगम ने जाजमऊ स्थित सीईटीपी को चलाने के लिए हाथ खड़े कर दिए हैं। कानपुर में चल रहीं करीब 122 टेनरी से निकलने वाला 'जहर' जिससे सीधे गंगा में गिरने लगेगा। ऐसे में कानपुर में गंगा के पॉल्यूशन का स्तर पहले से कई गुना बढ़ जाएगा। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के हाथ वो लेटर लगा, जिसमें जल निगम जीएम ने साफ लिखा है कि अगर नगर निगम में जल्द 10 करोड़ 26 लाख 82 हजार 8 सौ 61 रुपए का पेमेंट नहीं किया तो कॉन्ट्रैक्टर सीईटीपी से बिना ट्रीट किया टेनरी वेस्ट गंगा में छोड़ने लगेंगे।

नाले पहले ही गिर रहे गंगा में

यूपी गवर्नमेंट ने गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए प्रयागराज में हुए कुंभ के दौरान कानपुर की टेनरियों को बंद करने के अलावा और भी दूसरे कदम उठाए थे, जिससे कि कुंभ में निर्मल गंगा जल से लोग स्नान कर सकें। लेकिन कुंभ के खत्म होते ही लगातार गंगा में जहर बढ़ता जा रहा है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने पिछले दिनों बताया था कि किस तरह कुंभ के दौरान बंद नाले फिर से गंगा में गिरने लगे हैं, जिससे गंगा का पॉल्यूशन स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है।

मेहनत पर फिरा पानी

कुंभ के दौरान एक भी टेनरी का वेस्ट गंगा में न गिरे, इसके लिए नमामि गंगे के तहत करीब 63 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे, लेकिन चंद महीनों में ही स्थिति जस की तस होती जा रही है।

---------

टेनरी वेस्ट के ये हैं बड़े नाले

नाम संचालित बंद टेनरी

डबका नाला 38 24

शीतला बाजार 114 65

वाजिदपुर नाला 94 40

बुढि़याघाट 18 07

---------

इन स्टेशनों से पंपिंग

गुप्तारघाट, नवाबगंज, भैरवघाट, परमट मंदिर.

---------

दो नाले हैं निर्माणाधीन

परमिया घाट - 3.5 करोड़ लीटर

गुप्तार घाट- 3.5 करोड़ लीटर

---------

जाजमऊ स्थित सीईटीपी को चलाने के लिए पैसे की मांग नगर निगम से की गई है, क्योंकि प्लांट को चलाने वाले कॉन्ट्रैक्टर ने हाथ खड़े कर दिए हैं। ऐसे में हम लोग भी कुछ नहीं कर सकते हैं। प्लांट कभी भी बंद हो सकता है।

एचके कंसल, जीएम, जल निगम