-केस्को की कंज्यूमर्स से धोखेबाजी की खबर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पब्लिश करने पर बैकफुट पर केस्को अफसर

-अभी तक नए कनेक्शन में लगाए जा रहे थे पुराने यूज्ड मीटर, अब नया स्मार्ट मीटर लगाकर ही केस्को देगा नया कनेक्शन

KANPUR: केस्को अब कानपुराइट्स को धोखा नहीं देगा। कंज्यूमर्स के साथ हो रही धोखेबाजी की खबर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में पब्लिश होने के बाद केस्को के अफसरो को अपनी गलती का अहसास हो गया है। नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन में नए मीटर की कॉस्ट लेकर केस्को अब पुराना यूज्ड मीटर नहीं लगाएगा। बल्कि नए कनेक्शन के साथ नया स्मार्ट मीटर ही लगाकर देगा। जिससे दोबारा से मीटर बदलने की जरूरत न पड़े, इसलिए डिजिटल की जगह अब नए कनेक्शन में सीधे स्मार्ट मीटर लगाएगा। जिससे मीटर रीडर के घर आकर रीडिंग लेने का झंझट खत्म हो जाएगा। केस्को आपके मोबाइल फोन पर ही आपका बिल मैसेज कर देगा।

बैकफुट पर केस्को

दरअसल पिछले साल खरीदे गए 80 हजार सिंगल फेज मीटर करीब तीन महीने पहले खत्म हो गए थे। इस बीच केस्को ने नए मीटर भी नहीं खरीदे। हालांकि मीटर लगाकर नया कनेक्शन रिलीज करने का काम जारी रखा। नए कनेक्शन में पुराने यूज्ड मीटर लगाता रहा है। ये बाबूपुरवा, बिजलीघर, जरीबचौकी और आलूमंडी डिवीजन से उतारे गए थे। लोगों को धोखा देने के लिए इन पुराने यूज्ड इलेक्ट्रिसिटी मीटर के बॉक्स(कवर) बदल दिए। इससे लोगों को केस्को की करतूत का पता नहीं चल सका। बाद में जब बिजली के बिल गड़बड़ आए तो हजारों की रीडिंग लोग देखकर हैरान रह गए। तब उन्हें पता चला कि नए कनेक्शन में नए मीटर की कॉस्ट लिए जाने के बावजूद पुराना मीटर लगा दिया गया है।

खबर छपते ही अफसरों में हड़कंप

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने इस समस्या का खुलासा मंडे के इश्यू में प्रमुखता से किया। इससे केस्को ऑफिसर्स में अफरातफरी मच गई है। आनन-फानन टेस्ट डिवीजन के ऑफिसर्स ने नए कनेक्शन में पुराने यूज्ड मीटर लगाने बन्द कर दिए। इधर नए कनेक्शन में नया इलेक्ट्रिसिटी मीटर लगाने के आदेश भी आदेश जारी कर दिए गए है। अब नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। जिससे कि दोबारा से मीटर बदलने की जरूरत न पड़े।

----

वर्जन

नए कनेक्शन देने में जिनके यहां यूज्ड मीटर लगा दिए गए हैं, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। मीटर की पूरी गारंटी दी जाएगी। वैसे भी शहर में पुराने मीटर की जगह फ्री में स्मार्ट मीटर बदलने का काम किया जा रहा है। इन्हें भी बदल दिया जाएगा।

सीएसबी अंबेडकर, केस्को ऑफिसर

--------------

-- 80 हजार नए मीटर पिछले साल खरीदे थे केस्को ने

-- 3 हजार नए कनेक्शन हर महीने रिलीज करता है केस्को

--20 डिवीजनों में नए कनेक्शन जारी किए जा रहे हैं

-- 4 महीने पहले ही खत्म हो गए थे केस्को में नए मीटर

-- 980 रुपए मीटर कॉस्ट लेकर लगा रहे हैं पुराना मीटर