- राजधानी व शताब्दी समेत वीआईपी ट्रेनों में अभी तक मिलने वाले लंच की कॉस्ट टिकट फेयर में जुड़ी होती थी

- नए नियम लागू होने पर पैसेंजर्स की डिमांड पर ही अब वीआईपी ट्रेनों में दिया जाएगा लंच व डिनर

- रिजर्वेशन के दौरान ही फार्म पर लंच व डिनर को सिलेक्ट करने का ऑप्शन होगा

KANPUR। राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में अब पैसेंजर्स की डिमांड पर ही उनको ब्रेक फास्ट, लंच व डिनर दिया जाएगा। पैसेंजर्स के रिजर्वेशन के दौरान फार्म पर लंच का ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद ही उसके टिकट फेयर में खाने की कॉस्ट को जोड़ा जाएगा। अगर पैसेंजर रिजर्वेशन के दौरान इस ऑप्शन को सिलेक्ट नहीं करता है तो उसकी टिकट फेयर में खाने का पैसा नहीं जोड़ा जाएगा।

अभी तक ये थी व्यवस्था

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक अभी तक वीआईपी ट्रेन राजधानी व शताब्दी में खाने का पैसा टिकट फेयर में ही जुड़ जाता था। पैसेंजर्स को न चाहते हुए भी जर्नी के दौरान खाना लेना पड़ता था। क्योंकि वह इसका पैसा टिकट बुकिंग के दौरान ही दे चुका होता है। नई व्यवस्था लागू होने के बाद पैसेंजर्स की डिमांड पर ही लंच या फिर डिनर का पैसा लिया जाएगा।

ऑनलाइन टिकट में पहले शुरू की गई सेवा

एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह सेवा उसमें छह माह पहले ही शुरू कर दी गई थी। वहीं काउंटर रेल टिकट में यह सेवा हाल ही में शुरू की गई है। रेलवे के न्यू रिजर्वेशन फार्म में राष्ट्रीयता व लंच के ऑप्शन का कॉलम बढ़ा दिया गया है। जिसके तहत पैसेंजर्स राजधानी, शताब्दी समेत अन्य वीआईपी ट्रेनों की काउंटर टिकट बुकिंग के दौरान लंच, डिनर लेने के ऑप्शन का सिलेक्शन कर सकता है।

लाखों पैसेंजर्स को मिली राहत

इस फैसेलिटी के शुरू होने से उन पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगा। जोकि ट्रेनों में मिलने वाले खाने को पसंद नहीं करते हैं। बीते दिनों एक सर्व कंपनी की आई रिपोर्ट में ट्रेनों में मिलने वाले खाने को इंसान के खाने योग्य नहीं बताया गया था। जिसके बाद पैसेंजर्स का ट्रेनों में मिलने वाले खाने से मोह भंग हो गया। वीआईपी ट्रेनों में मिलने वाले खाना का पैसा टिकट के साथ देना कम्पलसरी होने की वजह से पैसेंजर्स को न चाहते हुए भी खाना लेना पड़ता था।

े भी जानें

12 जोड़ी राजधानी ट्रेनों का डेली अपडाउन

4 शताब्दी एक्सप्रेस का डेली अपडाउन

1 वंदे भारत एक्सप्रेस का सप्ताह में पांच दिन अपडाउन

3 लाख पैसेंजर्स को सेंट्रल स्टेशन पर डेली मूवमेंट

300 से अधिक ट्रेनों का डेली अपडाउन

कोट

पैसेंजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया था। जोकि ऑनलाइन टिकट सेवा में पहले ही शुरू कर दिया गया था। अब काउंटर टिकट के जारी किए गए नए फार्म पर भी यह सुविधा दे दी गई है।

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर