-गांधी जयंती के मौके पर नगर निगम सदन में 'प्लास्टिक' से बने रावण का किया गया वध, सिंगल यूज प्लास्टिक का मिटेगा नामो निशान

-प्लाग रन में महापौर प्रमिला पांडेय, नगर आयुक्त, डीएम ने सिटी की सड़कों के साथ नालियों से भी उठाई प्लास्टिक

kanpur@inext.co.in

KANPUR: गांधी जयंती के मौके पर कानपुराइट्स ने भी शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम छेड़ दी। नगर निगम की तरफ से सुबह 7 बजे से 8 बजे तक प्लास्टिक मुक्त भारत के तहत सफाई अभियान चलाया गया। सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ शुरू हुई मुहिम में जुटे लोगों ने साफ संदेश दिया कि अब इसका यूज नहीं करेंगे। इसकी शुरुआत महापौर प्रमिला पांडेय ने की। वहीं डीएम, नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा समेत अन्य अधिकारियों ने भी पूरी मेहनत के साथ सड़कों और नालियों में पड़ी प्लास्टिक को बीनकर कूड़ेदान में डालकर श्रमदान किया। वहीं कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा ने लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

सदन में मारा गया 'रावण'

नगर निगम सदन में प्लास्टिक के रावण का वध मां दुर्गा स्वरूप बेटी से कराया गया। साथ ही लोगों ने शपथ ली कि प्लास्टिक का यूज न करेंगे और न करने देंगे। कार्यक्रम के दौरान महापौर प्रमिला पांडेय ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को नमन करने का दिन है। डीएम विजय विश्वास पंत ने कहा कि बापू को एक अधिवेशन में गंदगी मिलने पर वह खुद ही सफाई करने लगे थे।

-----------------

प्लाग इंडिया रन में आए साथ

शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद प्लाग इंडिया रन के तहत महापौर, नगर आयुक्त, डीएम सहित अन्य अधिकारियों, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों और आम लोगों ने सड़कों पर फैली प्लास्टिक को चुनकर डस्टबिन में डाला।

--------------

फ्रीडम फाइटर्स को सम्मान

कलेक्ट्रेट में डीएम विजय विश्वास पन्त ने बापू और शास्त्रीजी को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद फ्रीडम फाइटर्स को सम्मानित किया। डीएम ने कहा कि गांधी जी ने स्वच्छता के लिए अपने बाल्यकाल से ही कार्य कर रहे थे।

------------

इन एरियाज में चला अभियान

-शास्त्री नगर बीओबी बैंक से शुरू होकर सरोजनी नगर, सरिया मार्केट, कौशलपुरी, गुमटी गुरुद्वारा, कान्हा गलैक्सी, गुरुनानक ग‌र्ल्स कॉलेज होते हुए मरियमपुर चौराहे तक।

-अमर जवान चौक, कोकाकोला चौराहा जीटी रोड होते हुए टाटमिल चौराहे तक।

-कोकाकोला चौराहे से गोल चौराहे, रावतपुर से गुरुदेव चौराहा होते हुए कल्याणपुर तक।

-गुमटी नंबर-5 क्रॉसिंग चौराहा से होते हुए संत नगर, कबाड़ी मार्केट तक।