-अब तक 50 से ज्यादा पुलिसकर्मी हो चुके हैं डेंगू के शिकार

-थाने की सफाई के साथ क्वायल और ई-रैकेट का यूज कर रहे

KANPUR : शहर की पुलिस अब अपराधियों के बाद अब मच्छरों का एनकाउंटर करने की तैयारी कर रही है। यह जानकर आप हैरान होंगे, लेकिन यह सच है। आपको बता दे कि इन दिनों शहर की पुलिस डेंगू और चिकनगुनिया से परेशान चल रही है। जिससे सबक लेकर थानेदार थाने और पुलिस चौकी में फॉगिंग के साथ अन्य विकल्प के रूप में क्वायल और ई-रैकेट का यूज कर मच्छरों को मार रही है, ताकि अन्य पुलिसकर्मियों को इसका शिकार होने से बचाया जा सकें।

50 से ज्यादा पुलिसकर्मी बीमार

शहर में डेंगू महामारी की तरह फैलता जा रहा है। जिसकी चपेट में 50 से ज्यादा पुलिस कर्मी आ चुके है। इसमें तीन इंस्पेक्टर भी है। जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में एडमिट किया गया है। बेकनगंज इंस्पेक्टर वीरपाल सिंह के तो प्लेटलेट इतने कम हो गए थे कि उनको प्लेटलेट चढ़वाने के लिए साथी पुलिसकर्मियों का ब्लड लेना पड़ा था। इसी तरह अन्य पुलिस कर्मियों को हाल रहा है। पुलिस कर्मियों के बीमार होने से थाने और पुलिस चौकी में फोर्स की कमी भी हो रही है। जिसे देख थानेदारों ने अब खुद ही मच्छरों से निपटने की तैयारी कर ली है।

.तो थाने में ही मच्छरों ने काटा

डेंगू से पीडि़त ज्यादातर पुलिसकर्मियों के घर में किसी को बीमारी नहीं हुई है। इससे साफ है कि पीडि़त पुलिसकर्मी को थाने या पुलिस चौकी परिसर या अन्य किसी जगह पर डेंगू के मच्छर ने काटा है। अगर घर में मच्छर काटता तो घर के अन्य लोगों में भी डेंगू के लक्षण देखे जा सकते थे।

ऐसे रोकथाम की तैयारी

डेंगू के साथ अन्य मच्छरों का सफाया करने के लिए अब थाने और पुलिस चौकी की सफाई कराई जा रही है। इसका प्रमाण चमनगंज, बेकनगंज, अनवरगंज और कर्नलगंज है। इन चारों थानों में तैनात कई पुलिसकर्मियों को डेंगू हो चुका है। जिससे सचेत थानेदारों ने खुद से ही नगर निगम कर्मियों से संपर्क कर मच्छरों को मारने के लिए फॉगिंग और चूना डलवाया जा रहा है। इसके अलावा वे ऑफिस में क्वायल और ई-रैकेट का यूज कर रहे है। ई-रैकेट में लगे बटन को दबाने से ये मच्छरों को अपनी ओर खींच कर मार देता है।