- 6 महीने में केस्को ने दो-दो बार बदले मीटर, पहले अंडरग्राउंड केबलिंग में बदलकर लगाए डिजिटल मीटर, फिर बदलकर स्मार्ट मीटर

-यूपीईआरसी से लेकर सीएम तक की गई शिकायत, फिर भी केस्को की मनमानी जारी, बार-बार मीटर बदलने से बिलों में भी गड़बड़ी

KANPUR: केस्को की मनमानी की सजा कानपुराइट्स को भुगतनी पड़ रही है। तानाशाही करते हुए केस्को ने 6 महीने के भीतर ही एक नहीं दो-दो बार मीटर बदल दिए। दो-दो बार मीटर बदलने से बिलिंग में भी तमाम गड़बडि़यां हुई। इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ा। एक महीने का बिल लाखों तक का जारी किया गया। इसकी गूंज मर्चेन्ट चैम्बर में हुई यूपी इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन की पब्लिक हियरिंग में भी सुनाई पड़ी थी। बावजूद इन सबके केस्को नए कनेक्शन में पुराने यूज्ड मीटर लगा रहा हैं। जिनकी जगह से फिर से स्माटर्1 मीटर लगाए जाने हैं।

50 हजार से ज्यादा

केस्को इम्प्लाइज के मुताबिक सबसे पहले स्मार्ट मीटर बाबूपुरवा डिवीजन में लगने शुरू हुए थे। इस डिवीजन में अंडरग्राउंड केबलिंग प्रोजेक्ट के तहत पहले से लगे मीटर हटाकर उनकी जगह डिजिटल मीटर घर व दुकानों के बाहर लगा दिए गए। कुछ महीनों के बाद ही इन डिजिटल मीटर की जगह केस्को ने स्मार्ट मीटर लगाने शुरू कर दिए। इसी तरह जरीबचौकी व आलूमंडी डिवीजन में पहले से लगे मीटर को हटाकर स्मार्ट मीटर लगा दिए गए। बिजलीघर परेड डिवीजन में तो बामुश्किल 6 महीने के अन्दर ही पहले घरों के बाहर डिजिटल मीटर लगाए और फिर उन्हें हटाकर स्मार्ट मीटर लगा दिए गए। कुल मिलाकर ऐसे सिंगल फेज मीटर की संख्या 50 हजार से ज्यादा हो चुकी है।

सीएम ने जताई थी नाराजगी

पॉवर टैरिफ हाइक को लेकर 18 जुलाई को मर्चेन्ट चैम्बर में पब्लिक हियरिंग हुई थी। यूपीईआरसी के चेयरमैन आरपी सिंह की मौजूदगी में लोगों ने मीटर बदलने में मनमानी और बिलिंग में गड़बडि़यों की शिकायत की थी। पिछले दिनों शास्त्री नगर आए चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ ने भी बिलिंग में गड़बडि़यों को लेकर नाराजगी जताई थी। बावजूद इससे केस्को ऑफिसर्स ने सबक नहीं लिया। नए कनेक्शन में यूज्ड मीटर लगा रहा है। जल्द ही इनकी जगह स्मार्ट मीटर लगाने के दावे किए जा रहे हैं। जाहिर इससे दो बार बिल रिवीजन कराना पड़ेगा। जिसके लिए पब्लिक को केस्को ऑफिसेज के चक्कर काटने पड़ेंगे।

----

-शासन की योजना के अनुसार सिटी में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। पहले अंडरग्राउंड केबलिंग प्रोजेक्ट के तहत डिजिटल मीटर लगाए थे। इसी वजह से इन्हें बदला गया है। जो यूज्ड मीटर लगाए जा रहे हैं, उनकी पूरी गारंटी कन्ज्यूमर को दी जाएगी-- सीएसबी अंबेडकर, पीआरओ केस्को