- सेंटर्स पर पीयूसी के लिए आने वाले वाहनों की फोटो को ऑफिसियल वेबसाइट पर करना होगा अपलोड

-आरटीओ की टीम को चेकिंग के दौरान जिन सेंटस पर मिली थी खामियां, उनके परमिट किए जा रहे कैंसिल

KANPUR। बिना प्रॉपर चेकिंग पैसे लेकर गाडि़यों को पीयूसी(पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल)सर्टिफिकेट बांट रहे सेंटर्स पर आरटीओ ने शिकंजा कस दिया है। अब सेंटर्स फर्जीवाड़ा नहीं कर पाएंगे। डीजे आई नेक्स्ट में 'पॉल्यूशन चेकिंग सेंटर्स में करप्शन अनकंट्रोल्ड' नाम से सेंटर्स की हकीकत पब्लिश होने के बाद आरटीओ प्रशासन की आंखें खुल गई। एआरटीओ प्रशासन उदयवीर सिंह ने बताया कि लगातार मिल रही शिकायतों के बाद पीयूसी सेंटर्स को ऑनलाइन कर दिया गया है। यानि सेंटर्स पर पीयूसी के लिए आने वाली गाडि़यों की फोटो खींच कर ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। जिसके बाद ही व्हीकल का पीयूसी जारी किया जाएगा।

सिटी में मौजूद 30 पीयूसी सेंटर्स

आरआई अजीत कुमार ने बताया कि सिटी में कुल 30 पीयूसी सेंटर्स हैं। जिनमें से लगभग आधा दर्जन सेंटर्स बंद पड़े हुए है। मुख्यालय से मिले आदेशों के बाद सिटी के सभी पीयूसी सेंटर्स की जांच की गई थी। जिसमें ज्यादातर सेंटर्स पर भारी खामियां मिली थीं। कई जगह पैसे लेकर बिना चेकिंग पीयूसी जारी किए जा रहे थे। ऐसे में सेंटर्स संचालकों की मनमानी को रोकने के लिए उनको ऑनलाइन कर दिया गया है।

तीन सेंटर्स के परमिट होंगे कैंसिल

आरटीओ आफिसर्स के मुताबिक, सिटी के जिन तीन सेंटर्स पर जांच के दौरान फर्जीवाड़ा मिला है, उनके परमिट कैंसिल किए जा रहे हैं। बता दें कि एक सितम्बर से एमवी एक्ट में बदलाव और भारी जुर्माने के चलते पीयूसी बनवाने के लिए सेंटर्स पर लंबी-लंबी लाइनें लग रही थीं। मौका देखकर सेंटर्स चलाने वालों ने फर्जीवाड़ा भी शुरू कर दिया। जिसके बाद मुख्यालय से सभी सेंटर्स की जांच के आदेश जारी हुए थे।

----------------

आकड़े

30 पीयूसी सेंटर्स सिटी में

3 पीयूसी सेंटर्स का परमिट होगा कैंसिल

1 अक्टूबर से पीयूसी सेंटर्स ऑनलाइन किए गए

8 पीयूसी सेंटर्स संचालकों को नोटिस

कोट

एमवी एक्ट में बदलाव के बाद जुर्माने के डर से पीयूसी बनवाने के लिए सेंटर्स पर लंबी लाइनें लग रही थीं। जिस देख कई सेंटर ने फर्जीवाड़ा शुरू कर दिया था। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद पीयूसी सेंटर्स पर शिकंजा कसने के लिए इन्हें ऑनलाइन कर दिया गया है। व्हीकल की फोटो ऑनलाइन अपलोड करने के बाद ही पाल्यूशन सर्टिफिकेट जारी होगा।

अजीत कुमार, आरआई, कानपुर आरटीओ

-------------------

पीयूसी सेंटर्स के मानक

- यूरो 4 जांच मशीन होनी चाहिए

- अपडेट एनलाइजर मशीन हो

- कम्प्यूटर, इंटरनेट व प्रिंटर हो

- पार्किग के लिए पर्याप्त स्थान

- रजिस्टर में जारी सर्टिफिकेट की संख्या

- शिकायत रजिस्टर भी होना चाहिए

-------------

- 30 पीयूसी सेंटर्स हैं सिटी में

- 3 सेंटर्स की अचानक जांच की गई

- 8 से 10 पीयूसी सेंटर्स बंद पड़े हुए हैं

- 25 सितंबर तक सौंपी जाएगी जांच रिपोर्ट