- पनकी में पुलिस संवेदनहीनता ने ली रेप पीडि़ता की जान

-दो महीने से आरोपी की अरेस्टिंग के लिए थाने के चक्कर लगा रही थी पीडि़ता

-हताश होकर की खुदकुशी, मां बोलीं, पुलिस के भ्रष्ट सिस्टम ने बेटी की ली जान

>kamnpur@inext.co.in

KANPUR :

कानपुर की पुलिस तो इतनी संवेदनहीन हो चुकी है कि अब तो उनको अपने किए पर शर्म तक नहीं आती। पुलिस की संवेदनहीनता का ताजा उदाहरण पनकी थानाक्षेत्र में सामने आया। जहां पुलिस के अमानवीय व्यवहार से परेशान होकर दुष्कर्म पीडि़ता ने अपनी जान दे दी। वो आरोपी की अरेस्टिंग के लिए दो महीने से थाने के चक्कर लगा रही थी, लेकिन पुलिस अनदेखी कर उसे थाने से भगा देती थी। इधर, आरोपी लगातर उस पर मुकदमा वापस लेने का दबाव बना रहा था। इससे वह इतना हताश हो गई कि उसने सुसाइड कर लिया। मां ने थाने की पुलिस को उसकी मौत का जिम्मेदार बताया। पीडि़ता की मां रोते हुए बोल रही थीं कि उसकी बेटी ने सुसाइड नहीं किया बल्कि उसे पुलिस के भ्रष्ट सिस्टम ने मार दिया है?

पर नहीं िपघली पुलिस

पनकी गंगागंज महावीर नगर निवासी प्राइवेट कर्मी की बड़ी बेटी बीटीसी छात्रा थी। उसका एरिया में ही रहने वाले अंकित यादव से प्रेम प्रसंग था। इस दौरान अंकित ने शादी का भरोसा दिलाकर छात्रा के साथ कई बार शारीरिक संबंध बनाए। फिर करीब दो महीने पहले अंकित ने शादी से इंकार कर किसी दूसरी लड़की से इंगेजमेंट कर ली। इससे आहत छात्रा ने अंकित के खिलाफ थाने में शिकायत की, लेकिन पुलिस ने रिपोर्ट दजर्1 नहीं की।

लेकिन कार्रवाइर् नहीं की

जब पीडि़ता ने छह मई को एडीजी जोन प्रेम प्रकाश के सामने पेश होकर आपबीती बताई। तब पनकी पुलिस ने उसकी रिपोर्ट तो दर्ज कर ली, लेकिन आरोपी की गिरफ्तारी नहीं की।

घंटों बैठाए रखते थे चौकी पर

परिजनों के मुताबिक जब उनके परिवार का कोई भी सदस्य या बेटी पुलिस चौकी या थाने जाते थे तो पुलिस कर्मी उनसे मिलते ही नहीं थे। घंटों तक उन्हें बैठाए रखते थे। जिसके बाद चौकी इंचार्ज कोई न कोई बहाना बनाकर लौटा देता था।

बदनाम कर रहा था आरोपी

रेप पीडि़ता की थाने में सुनवाई नहीं हो रही थी। इससे आरोपी अंकित यादव की हिम्मत और बढ़ गई थी। वह खुलेआम रेप पीडि़ता और उसके परिवार वालों के सामने आकर अभद्र कमेंट करता था। वह समझौते का दबाव बनाने के लिए सोशल मीडिया पर पीडि़ता और उसके परिजनों को बदनाम करने लगा।

.तो थाने में आत्मदाह कर लूंगी

रेप पीडि़ता की मौत से उसके घर में कोहराम मच गया। एसपी वेस्ट परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे तो रेप पीडि़ता की मां ने उनसे पनकी पुलिस की शिकायत की। साथ ही कहा कि अगर दो दिन में आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई तो वह परिवार के साथ पनकी थाने में जाकर आत्मदाह कर लेगी। उसने कहा कि वह पुलिस की कार्यप्रणाली समझ चुकी है। अगर इस बार भी हीलाहवाली हुई तो उनके परिवार की मौत की जिम्मेदार शहर की पुलिस होगी।

-------------------------

पुलिस आरोपी अंकित की गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दे रही थी, लेकिन वह पकड़ में नहीं आया।

संजीव सुमन, एसपी पश्चिम

--------------------------

दोषी पुलिस ऑफिसर्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। थाने से हर पीडि़त को न्याय मिलना चाहिए।

मोहित अग्रवाल, आईजी कानपुर