kanpur@inext.co.in

KANPUR: सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स को बड़ी राहत देने का डिसीजन लिया है. जिसके तहत कांटीन्यू दो साल फेल होने वाले स्टूडेंट्स भी अब प्रॉपर रेगुलर क्लास अटेंड कर सकेंगे. साथ ही वह एग्जाम भी रेगुलर स्टूडेंट्स के साथ देंगे. उनकी मार्कशीट में कहीं भी प्राइवेट नहीं लिखा जाएगा. ये डिसीजन बोर्ड के हायर अथॉरिटी ने हाल ही में कॉल की गई मीटिंग में लिया है. यह जानकारी सीबीएसई बोर्ड के सिटी कोआर्डिनेटर ने दी.

स्टूडेंट्स के अंदर हीनभावना न आए
अभी तक सीबीएसई बोर्ड में दो साल लगातार फेल होने वाले स्टूडेंट्स को प्राइवेट फार्म भरकर एग्जाम देना पड़ता था. लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड में पढ़ने वाले हाई स्कूल व इंटर के स्टूडेंट्स अगर दो साल लगातार फेल होते हैं तो उन्हें प्राइवेट फार्म या एक्स स्टूडेंट्स के तौर पर फार्म नहीं भरना पड़ेगा. टेंथ या ट्वेल्थ में दो क्लास फेल हो जाने पर भी स्टूडेंट्स जिस स्कूल में पढ़ रहे थे उसी स्कूल में प्रॉपर रेगुलर क्लास अटेंड करेंगे. यही नहीं वह रेगुलर स्टूडेंट्स की तरह ही एग्जाम देंगे. ताकि स्टूडेंट्स के अंदर कहीं से भी हीन भावना ने आने पाए.

वर्जन

बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए यह अच्छी पहल की है. इससे बच्चों के अंदर किसी भी प्रकार की हीन भावना नहीं आएगी. रेगुलर क्लास में स्टडी करने का अलग ही इम्पैक्ट पड़ता है. बोर्ड ने इस आशय का सर्कुलर जारी कर दिया है.

- बलविन्दर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर सीबीएसई