-एनसीआर जोन की सभी ट्रेनों में करप्शन पर शिकंजा कसने के लिए आईजी ने स्पेशल टीम का किया गठन

-पैसेंजर्स से घूस लेने व ट्रेनों में होने वाली अवैध वेंडरिंग पर भी रखेंगे नजर, सिविल ड्रेस में ट्रेनों में सफर करेगी टीम

KANPUR। अवैध वेंडरिंग, पैसे लेकर सीट बेचना, बिना टिकट पर अवैध वसूलीइस तरह की सैकड़ों शिकायतें रोजाना रेलवे अफसरों तक पहुंचती हैं। इन पर लगाम लगाने के लिए आरपीएफ ने 'स्पेशल 6' प्लान तैयार किया है। ट्रेनों के अंदर पैसेंजर्स के साथ धांधली को रोकने के लिए आरपीएफ आईजी ने एक टीम का गठन कर दिया है। ये स्पेशल टीम ट्रेनों में बर्थ दिलाने के नाम पर होने वाली अवैध वसूली और अवैध वेंडरिंग पर नजर रखेंगी। खास बात ये है कि इस टीम के मेंबर्स सिविल ड्रेस में अलग-अलग ट्रेनों में सफर करते रहेंगे।

स्पेशल टीम में होंगे 6 मेंबर

आरपीएफ आईजी एसएन पांडेय ने बताया कि स्पेशल टीम में छह मेंबर रहेंगे। जोकि डिफरेंट रूट की अलग-अलग ट्रेनों में सिविल ड्रेस में सफर कर एस्कॉर्ट सिपाहियों के साथ-साथ अवैध वेंडरिंग पर भी नजर रखेंगे। उन्होंने बताया कि बर्थ दिलाने व चेनपुलिंग में जेल भेजने का डर दिखाकर पैसेंजर्स से अवैध वसूली करने के केसेज में भी स्पेशल टीम नजर रखेगी।

आईजी को रिपोर्ट करेगी टीम

आरपीएफ आफिसर्स के मुताबिक यह स्पेशल टीम सीधे आरपीएफ आईजी एसएन पांडेय को रिपोर्ट करेगी। स्पेशल टीम की रिपोर्ट पर दोषियों के खिलाफ एक सप्ताह में कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही अगर किसी प्रकार के करप्शन में जीआरपी व अन्य डिपार्टमेंट के इम्प्लाई की कम्प्लेन आती है तो उनके सीनियर्स को लेटर लिखकर दोषी के खिलाफ एक्शन लेने के लिए कहा जाएगा।

सिपाहियों ने पेटीएम से ली थी घूस

एक महीने पहले राजधानी ट्रेन में अनवरगंज में कार्यरत आरपीएफ के दो सिपाहियों ने बीएसएफ के एक सिपाही से चेनपुलिंग करने के मामले में पेटीएम से सात हजार रुपए घूस ली थी। बीएसएफ सिपाही की कम्प्लेन के बाद आरपीएफ आईजी एसएन पांडेय ने दोनों आरपीएफ सिपाहियों को टर्मिनेट कर दिया था।

अवैध वेंडरिंग में सिपाहियों की संलिप्तता

आरपीएफ आफिसर्स के मुताबिक बीते दिनों ट्रेनों में होने वाले अवैध वेंडरिंग में कुछ आरपीएफ सिपाहियों व इंस्पेक्टर के संलिप्त होने की शिकायतें आई हैं। जिसे देखते हुए इस स्पेशल टीम का गठन किया गया है। अवैध वेंडरिंग मामले में स्टाफ के आफिसर्स व कांस्टेबल की संलिप्तता होने पर उन पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

आंकड़े

- 389 ट्रेनों का डेली अपडाउन

- 3 लाख से ज्यादा पैसेंजर्स का डेली मूवमेंट

- 40 ट्रेनों में पेंट्रीकार नहीं है, दिल्ली-हावड़ा रूट की

- 6 माह में 20 से ज्यादा ट्रेनों में अवैध वेंडर पकड़े गए

कोट

ट्रेनों में होने वाले किसी भी तरह के करप्शन को दूर करने के लिए प्लानिंग तैयार की गई है। जिसमें एक स्पेशल टीम का गठन भी है। यह टीम सीधे मुझे रिपोर्ट करेगी। जिससे करप्शन पर शिकंजा कसा जा सके।

एसएन पांडेय, आईजी आरपीएफ, एनसीआर रीजन