- आरपीएफ ऑफिसर्स ने बनाया प्लान, अपराध पर कसेगा शिकंजा

- दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनों में आरपीएफ सिपाही करेंगे ड्यूटी

- फेस्टिव सीजन में अक्सर आउटर एरिया में ट्रेनों में होती हैं वारदात

KANPUR। दिवाली से छठ उत्सव तक ट्रेनों में क्राइम रोकने के लिए आरपीएफ के सिपाही अपनी पहचान छुपा कर चलेंगे। जी हां, क्रिमिनल्स को पकड़ने के लिए आरपीएफ स्कॉर्ट सिविल ड्रेस में ट्रेन के अंदर ड्यूटी करेगा। आरपीएफ आफिसर्स के मुताबिक फेस्टिव सीजन में दिल्ली-हावड़ा रूट पर आउटर एरिया में क्रिमिनल एक्टिव हो जाते हैं। जिनको रोकने के लिए ये प्लानिंग की गई है।

दिल्ली, मुम्बई से कमा कर वापस लौटते लोग

आरपीएफ आफिसर्स के मुताबिक दिवाली में दूर दराज काम करने वाले लोग कमा कर वापस त्योहार मनाने अपने घर लौटते हैं। यही कारण है कि इस दौरान अपराधी भी एक्टिव हो जाते हैं। यह अपराधी अक्सर आउटर में खड़ी रहने वाली ट्रेनों में ही लूट, चोरी व डकैती की घटनाओं को अंजाम देते हैं।

आउटर पर कोच का गेट न खोलें

आरपीएफ इंस्पेक्टर पीके ओझा ने बताया कि रात में सफर के दौरान पैसेंजर्स आउटर पर ट्रेन खड़ी होने पर कोच का गेट न खोलें। ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचने पर ही कोच का गेट खोलें। उन्होंने बताया कि अक्सर लोग स्टेशन आने से पहले कोच का गेट खोलकर गेट के पास सामान लेकर खड़े हो जाते हैं। जो पैसेंजर्स के लिए रात में खतरनाक साबित हो सकता है।

टिकट काउंटर में लेडी स्टाफ

आरपीएफ इंस्पेक्टर के मुताबिक कानपुर सेंट्रल पर अक्सर फेस्टिव सीजन में टिकट व इंक्वायरी काउंटर में चोरियों की घटना होती है। इस पर अंकुश लगाने के लिए आरपीएफ की लेडी स्टाफ को तैनात किया गया है। इसके साथ ही विंडो के पास लगे सीसीटीवी कैमरों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। जिससे हम अपराधियों को चिन्हित कर आसानी से पकड़ सकते हैं।

कोट

पैसेंजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आरपीएफ के सीनियर आफिसर्स ने सिविल ड्रेस में स्कॉर्ट को तैनात करने की प्लानिंग की है। इसके साथ ही कानपुर सेंट्रल पर आरपीएफ का एक्स्ट्रा स्टाफ तैनात किया गया है।

पीके ओझा, इंस्पेक्टर आरपीएफ