एक्सक्लूसिव

- जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलने की तैयारी में एमसीआई, मेडिकल स्टूडेंट्स को मिलेगी प्रेक्टिकल ट्रेनिंग

-यूपी में यह अपनी तरह का पहला इंस्टीट्यूट होगा, इस बाबत एमसीआई के सेके्रटरी जनरल की ओर से भी मिल चुकी है सहमति

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में मेडिकल स्टूडेंट्स की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए नया स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खुलेगा। एमसीआई की ओर से इस बाबत तैयारी भी शुरू कर दी गई है। इस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में जीएसवीएम के साथ दूसरे मेडिकल कॉलेजों के स्टूडेंट्स भी आकर क्लीनिकल साइड की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग ले सकेंगे। यूपी में यह अपनी तरह का पहला इंस्टीट्यूट होगा। इस बाबत एमसीआई के सेके्रटरी जनरल की ओर से भी सहमति मिल चुकी है। इस सेंटर के निर्माण के लिए अब जगह और इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर प्रपोजल तैयार किया जाएगा।

मेडिकल ट्रेनिंग का हब बनेगा

एमसीआई के स्किल ट्रेनिंग इंस्टीटयूट में मेडिकल स्टूडेंट्स को ट्रीटमेंट से जुड़ी प्रेक्टिकल ट्रेनिंग दी जाएगी। अभी एमबीबीएस के कैरीकुलम में हुए बदलावों के बाद इस प्रोग्राम को ज्यादा प्रैक्टिकल और ट्रीटमेंट पर केंद्रित किया गया है। ऐसे में मेडिकल स्टूडेंट्स को ट्रीटमेंट और क्लीनिकल चीजों की बेहतर जानकारी मिले। इसके लिए उन्हें अलग से ट्रेनिंग देने का प्लान एमसीआई ने बनाया है। इससे टीचिंग क्वालिटी भी मेनटेन रहेगी। इस ट्रेनिंग इंस्टीटयूट में यूपी के दूसरे मेडिकल कालेजों के स्टूडेंट्स आकर भी ट्रेनिंग ले सकेंगे।

फैकल्टी की कमी होगी दूर

दरअसल जैसे जैसे गवर्नमेंट नए मेडिकल कॉलेज खोल रही है। वैसे वैसे फैकल्टी की प्रॉब्लम भी बढ़ रही है। अभी कई जिला अस्पतालों को मेडिकल कालेज बनाने पर काम चल रहा है। इसके अलावा आने वाले वक्त में 14 और मेडिकल कालेज यूपी में खुलेंगे। ऐसे में फैकल्टी की कमी से टीचिंग स्टैंडर्ड पर पड़ने वाले प्रभाव की इस ट्रेनिंग इंस्टीटयूट से पूरा किया जाएगा। जहां मेडिकल स्टूडेंट्स को ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल से लेकर ट्रीटमेंट के स्टैंडर्ड प्रोसीजर से जुड़ी सभी बेसिक जानकारियां दी जाएंगी।

वर्जन-

एमसीआई ने कालेज में स्किल ट्रेनिंग इंस्टीटयूट डेवलप करने के लिए सहमति दी है। अब इस सेंटर के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने पर काम किया जाएगा।

- डॉ.आरती लालचंदानी, प्रिंसिपल,जीएसवीएम मेडिकल कालेज