-फजलगंज स्थित शताब्दी ट्रैवल्स की बसों से कई प्रदेशों में होती है 'तस्करी', दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की पड़ताल में खुलासा

>KANPUR:

शताब्दी बस सर्विस के फजलगंज टर्मिनल से रोजाना देश के अलग-अलग शहरों के लिए दर्जनों बसें आती-जाती हैं। इन बसों में पैसेंजर्स के सामान के साथ खुलेआम कई चीजों की तस्करी भी होती है। ये हम नहीं कह रहे है बल्कि स्टेट जीएसटी की स्पेशल टीम का कहना है। टीम ने बिना टैक्स चुकाए लाखों का माल बस में पकड़ा। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट टीम ने फजलगंज चौराहे के पास बने शताब्दी बस सर्विस के ऑफिस तक पहुंचकर पड़ताल की, जिसमें खुलासा हुआ कि शताब्दी बसों से बड़े आराम से यूपी, दिल्ली, एमपी, गुजरात, राजस्थान तक कई चीजों की 'तस्करी' की जा रही है।

सब सेट है आराम से भेजो

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने पहचान छिपाकर शताब्दी ट्रैवल्स के फजलगंज स्थित ऑफिस में बैठे एक व्यक्ति से बात की तो उसने बताया कि दिल्ली के लिए जो सामान भेजना है, उसको पैक करवाकर यहां ले आओचार्ज के बारे में पूछा तो उसने कहा कि अगर शराब, गांजा और दूसरे मादक पदार्थ नहीं है तो फिर क्00 किलोग्राम के क्ख्00 रुपए लगेंगे। अगर किसी तरह का मादक पदार्थ है तो तीन गुने पैसे लगेंगे। रिपोर्टर ने पूछा कि रास्ते में कोई पकड़ेगा तो नहींऐसे में वहां बैठे शख्स ने कहा कि सब सेट हैछापा तो सिर्फ दिखावे के लिए डाला जाता है। जहां-जहां बस जाती है जो भेजना है बड़े आराम से निश्चिंत होकर सामान ले आओ, चला जाएगा।

आरटीओ को भी जाता है 'कट'

शताब्दी ट्रैवल्स के कर्मचारी ने बताया कि हर महीने कानपुर ही नहीं बस रूट के कई आरटीओ ऑफिसेस के अधिकारियों तक कट पहुंचता है। जिससे कहीं कोई छापा नहीं मारता है। बड़े आराम से दिल्ली-हरियाणा वाली वाइन और दूसरे मादक पदार्थ अक्सर आते-जाते रहते हैं। कुछ नहीं होता है। स्टेट से लेकर सेंट्रल जीएसटी तक सब सेट है। सभी का समय पर कट जाता है। जब नया अधिकारी कोई आता है तो एक बार दिखावे के लिए छापा मारता है फिर वो भी सेट हो जाता है।

-----

पैसेंजर्स ट्रांसपोर्ट परमिट पर माल की ढुलाई शताब्दी ट्रैवल्स कर रहा था, इसकी जानकारी मिलने पर कई दिनों तक पहले तफ्तीश की गई। फिर वेडनेसडे शताब्दी ट्रैवल्स के फजलगंज स्थित ऑफिस पर छापा मारा गया। जिसमें लाखों की ट्रैक्स चोरी पकड़ी गई। पैनाल्टी के साथ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कई पैकेट सील किए गए हैं।

दिनेश मिश्रा, एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-ख्, स्टेट जीएसटी