- एसी बसों के पैसेंजर्स के लिए झकरकटी बस डिपो में बनेगा एसी वेटिंग हॉल

- 25 करोड़ से लग्जरी बसों का बनाया जाएगा टर्मिनल, कानपुराइट्स को मिलेगी राहत

- विभिन्न रूटों में एसी बसों का संचालन भी बढ़ाए जाने की प्लानिंग

kanpur@inext.co.in

kanpur. कानपुराइट्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग ने झकरकटी इंटरस्टेट बस डिपो में लग्जरी बसों का टर्मिनल बनाने का फैसला लिया है. जिससे लग्जरी बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स को बस डिपो में ही विभिन्न सुविधाएं मुहैया हो सकें. रोडवेज कानपुर रीजन के आरएम अतुल जैन ने बताया कि मेजर सलमान झकरकटी बस डिपो के रिडेवलपमेंट के लिए परिवहन विभाग ने 195 करोड़ रुपए का बजट पास किया है. जिसमें 25 करोड़ रुपए से लग्जरी बसों के लिए टर्मिनल भी बनाया जाएगा.

चलाई जाएंगी प्राइवेट लग्जरी बसें

रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक झकरकटी बस डिपो के रिडेवलपमेंट होने के बाद विभिन्न रूटों में एसी बसों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. प्राइवेट लग्जरी बसों को रोडवेज से अटैच करके उनकी संख्या बढ़ाए जाने की प्लानिंग है. जिस तरह से अभी लखनऊ से वाया कानपुर-दिल्ली स्कैनिया व रॉयल क्रूजर बसें चलाई जा रही हैं.

एसी बसों का सफर होगा सुहाना

रोडवेज कानपुर रीजन के आरएम अतुल जैन ने बताया कि एसी बसों का सफर और बेहतर और सुविधाजनक बनाया जाएगा. बसों की साफ-सफाई व मेंटीनेंस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. जिसके लिए पहले की अपेक्षा दोगुना बजट परिवहन विभाग ने पास किया है. मेंटीनेंस का बजट बढ़ने से यह संभावना जताई जा सकती है कि पहले ही अपेक्षा अब बसों का मेंटीनेंस बेहतर तरीके से हो पाएगा.

ये सुविधाएं मिलेंगी

- कॉम्प्लेक्स

- एसी वेटिंग रूम

- एसी वॉशरूम, टॉयलेट

- एसी डॉमेट्री

- कैफेटेरिया

- ऑनलाइन एसी बसों की बुकिंग

दिल्ली समेत इन रूटों पर बढ़ेगी बसें

रोडवेज अधिकारी के मुताबिक परिवहन विभाग ने रोडवेज बस डिपो व पैसेंजर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए इस साल बड़ा बजट पास किया है. जिसके बाद रोडवेज दिल्ली, गोरखपुर, वाराणसी समेत अन्य रूटों पर एसी बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी. जिसमें जनरथ व प्राइवेट बसें शामिल होंगी. इससे एसी बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स को काफी लाभ मिलेगा.

आंकड़े

195 करोड़ रुपए से होगा बस अड्डे का रिडेवलपमेंट

25 करोड़ रुपए से लग्जरी बसों का टर्मिनल बनेगा

5 हजार पैसेंजर डेली एसी बसों में सफर करते हैं

30 से अधिक एसी बसें सिर्फ कानपुर रीजन में

4 डॉरमेट्री रूम बनेंगे

कोट

पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए बस डिपो में लग्जरी बसों का टर्मिनल बनाने का फैसला लिया है. परिवहन विभाग ने 195 करोड़ रुपए से झकरकटी बस डिपो का रिडेवलपमेंट करने का फैसला लिया है.

अतुल जैन, आरएम, कानपुर रीजन, रोडवेज