- कानपुर की पहली स्मार्ट मार्केट यानि नवीन मार्केट में दुकानदारों को ताकनी पड़ रही कस्टमर्स की राह, पार्किंग हटने से मार्केट की गायब हुई रौनक

Kanpur: करोड़ों रुपए खर्च कर नवीन मार्केट का सुंदरीकरण किया गया पर दुकानदारों के चेहरों की रौनक गायब है। मार्केट के अंदर टू या फोर व्हीलर की इंट्री बैन होने के बाद से व्यापार चौपट हो गया है। दुकानदारों का कहना है कि जिस मार्केट में 18 घंटे तक लोगों की चहलकदमी बनी रहती थी, वहां अब दिन में भी दुकानदारों को कस्टमर्स नहीं दिख रहे हैं। इसे लेकर व्यापारियों में रोष है। दुकानदारों की मांग है कि उनकी रोजी रोटी चलाने के लिए वाहनों की इंट्री मार्केट के अंदर तक होनी चाहिए। उनका कहना है कि त्योहारों को सिलसिला शुरू होने वाला है। ऐसे में कस्टमर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह मांग मानी जानी चाहिए।

एक दर्जन दुकानदारों का इनक्रोचमेंट

दुकानदारों ने बताया कि नवीन मार्केट के अंदर कुल 200 से ज्यादा दुकानें हैं। इनमें से करीब एक दर्जन दुकानदार खुले आम फुटपाथ तक इनक्रोचमेंट किए हुए हैं। इस इनक्रोचमेंट से अन्य दुकानदारों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस ओर जिम्मेदार अफसर आंखें बंद किए हुए हैं।

टॉयलेट में लटका रहता ताला

दुकानदार अमित सिंह चौहान के अनुसार प्रधानमंत्री स्वच्छता अभियान के तहत मार्केट में आने वाले कस्टमर्स और दुकानदारों के लिए टॉयलेट का निर्माण कराया गया था। लेकिन, वर्तमान में सभी टॉयलेट में कुछ दुकानदारों ने ही अपने ताले लगा रखे हैं।

नो पार्किंग में उठा दिए ठेके

दुकानदारों ने बताया कि मार्केट के बाहर सड़क पर 5 पार्किंग बनाई गई हैं। इनमें से कुछ पार्किंग नो पार्किंग जोन में ही बना दी गई हैं और इनका नगर निगम ने ठेका भी उठा दिया। जबकि, मार्केट में भी नो पार्किंग जोन होने के बाद भी रात में कुछ अराजकतत्व वाहनों की पार्किंग मार्केट के अंदर तक करवाते हैं।

कमिश्नर के पास पहुंचे बिजनेसमैन

नवीन मार्केट का मामला लेकर दर्जनों बिजनेसमैन ट्यूजडे को कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा के पास पहुंचे। नवीन मार्केट के व्यापारियों ने अपनी प्रॉब्लम उनके सामने रखी। कमिश्नर ने उनको आश्वासन दिया कि जल्द उनकी समस्या का समाधान निकाला जाएगा।

दुकानदार वर्जन-

नवीन मार्केट से फुटपाथ पर कब्जा किए हुए दुकानदारों को हटाया गया था। लेकिन, आज भी यहां कुछ दुकानदारों ने इनक्रोचमेंट कर रखा है।

- चंदू

- मार्केट में आने वाली खासकर महिलाओं को काफी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। टॉयलेट तक में कुछ दुकानदारों ने ताले लगाकर कब्जे कर रखे हैं।

-अमित सिंह चौहान

- नवीन मार्केट में सड़क पर ही 5 जगहों पर पार्किंग दी गई। लेकिन, इन पार्किंग का जो रेट है वह अन्य जगह की पार्किंग से दोगुना है।

-लकी

- नवीन मार्केट में पहले जहां शहर के साथ उन्नाव, कन्नौज, फतेहपुर, देहात तक से कस्टमर्स खरीददारी करने आते थे। अब सिटी के कस्टमर्स भी नहीं आ रहे।

- आजाद

-इस मार्केट में जहां पहले एक दुकान खरीदने के लिए कई कस्टमर्स मिल जाते थे, वहां अब कोई कम दाम पर भी दुकान लेने को तैयार नहीं है। बरसात के सीजन में पूरी मार्केट जलमग्न हो जाती है और मालिक, नौकर सब दुकान से पानी निकालते रहते हैं।

-लोकेश चावला

------------