-पनकी ब्रिज से पुरानी शिवली रोड तक लोअर गंगा कैनाल के दोनों ओर 112.72 करोड़ की लागत से बनाई जानी है फोरलेन सड़क

-प्रोजेक्ट को शासन ने फाइनेंशियल हेल्प देने से किया इंकार, इंफ्रास्ट्रक्चर फंड स्कीम के अ‌र्न्तगत केडीए ने भेजा था शासन को

KANPUR: केडीए को शासन ने जोर का झटका दिया है। शासन ने केडीए के 112 करोड़ के फोरलेन लोअर गंगा कैनाल रोड प्रोजेक्ट को फाइनेंशियल हेल्प देने से इंकार कर दिया है। इससे पनकी-कल्याणपुर से पुरानी शिवली रोड तक यह प्रपोज्ड फोरलेन रोड लटकने के आसार हो गए हैं।

दोनों तरफ टू लेन

दरअसल पनकी-कल्याणपुर रोड से पुरानी शिवली रोड के बीच केडीए की कई हाउसिंग स्कीम हैं। इनमें जवाहरपुरम, शताब्दी नगर, रतनपुर, रतनपुर विस्तार, पनकी गंगागंज, कालिन्द्री नगर, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि शामिल हैं। इन हाउस स्कीम्स की बेहतर कनेक्टिविटी फोरलेन लोअर गंगा कैनाल रोड बनाने का प्रोजेक्ट तैयार किया था। 112.72 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में पनकी-कल्याणपुर पर बने ब्रिज से पुरानी शिवाली रोड तक कैनाल के दोनों ओर 2-2 लेन रोड बनाइर्1 जानी थी।

एनओसी लेने के बाद

दोनों ओर की इन रोड्स की लंबाई 4.4-4.2 किलोमीटर है। इसके अलावा रिटेनिंग वॉल, स्टार्म वाटर, ड्रेनेज, केबल ट्रेंच, एलआईडी स्ट्रीट आदि वर्क शामिल थे। पीडब्ल्यूडी की एनओसी हासिल करने के बाद केडीए ने यह प्रोजेक्ट शासन को इंफ्रास्ट्रक्चर फंड स्कीम के अ‌र्न्तगत फाइनेंशियल हेल्प के लिए भेज दिया था। बाद में शासन ने सेस, जीएसटी को आदि को लेकर आब्जेक्शन लगा दिया था। इस पर प्रोजेक्ट कॉस्ट घटकर 90.89 करोड़ कर दी गई। पर इससे भी केडीए को कोई फायदा नहीं हुआ है।

शासन ने हाथ खड़े किए

हाउसिंग एंड अरबन प्लानिंग डिपार्टमेंट के स्पेशल सेक्रेटरी पवन कुमार ने इस प्रोजेक्ट को फाइनेंशियल हेल्प देने से इंकार कर दिया है। केडीए को भेजे गए लेटर में कहा गया है कि शासन ने इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के अ‌र्न्तगत लखनऊ सहित स्टेट की अन्य डेवलपमेंट अथॉरिटीज के लिए 100 करोड़ रुपए रखे हैं। इसलिए केवल केडीए को ही 90.89 करोड़ रुपए की फाइनेंशियल हेल्प मुहैया नहीं कराई जा सकती है। इससे केडीए ऑफिसर सकते हैं, क्योंकि फिलहाल केडीए भी फाइनेंशियल क्राइसिस से जूझ रहा है।

फोरलेन कैनाल रोड

--पनकी कैनाल ब्रिज से पुरानी शिवाली रोड

-- 4.2 किलोमीटर है रोड की लंबाई

-- 4 लेन बनाई जानी है कैनाल रोड

--112.72 करोड़ थी पहली प्रोजेक्ट कास्ट

-- 90.89 करोड़ कर दी गई है रिवाइज कॉस्ट