-सिंगल प्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन को मल्टीप्वाइंट कनेक्शन में बदलने के मामले में केस्को ऑफिसर्स ने की लापरवाही

-एक साल बाद भी चेंज नहीं करने से यूपीईआरसी ने दी पेनाल्टी की वार्निग, फ्लैट की लिस्ट तैयार करने में जुट ऑफिसर्स

KANPUR: सिंगल प्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन को मल्टीप्वाइंट कनेक्शन में बदलने के आदेश पर लापरवाही पर यूपी इलेक्ट्रिसिटी कमीशन ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। पेनाल्टी की चेतावनी के बाद केस्को ऑफिसर्स में अफरातफरी मची हुई है। अब वह सिंगल प्वाइंट कनेक्शन वाले अपार्टमेंट की लिस्ट तैयार करने में जुटे हैं। जिससे सिंगल प्वाइंट कनेक्शन को मल्टीप्वाइंट में चेंज कर हर फ्लैट के लिए अलग-अलग मीटर लगाकर कनेक्शन दिया जा सके।

हजारों की तादाद में फ्लैट

केस्को इम्प्लाइज के मुताबिक सिटी में अब अपार्टमेंट में मल्टीप्वाइंट कनेक्शन ही दिए जा रहे हैं। अपार्टमेंट के हर एक फ्लैट के लिए अलग-अलग मीटर लगाकर कनेक्शन दिया जाता है। पहले 132 के करीब सिंगल प्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन दिए गए हैं। इनमें ज्यादातर अपार्टमेंट शामिल हैं। जिनमें हजारों की संख्या में फ्लैट हैं। सबसे ज्यादा 31 सिंगल प्वाइंट कनेक्शन नवाबगंज डिवीजन में बताए जा रहे हैं। दूसरे नम्बर पर नौबस्ता डिवीजन है, जहां 30 सिंगल प्वाइंट कनेक्शन हैं। इनके अलावा सर्वोदय नगर, विकास नगर, बिजली घर परेड, फूलबाग, कल्याणपुर, दहेली सुजानपुर, किदवईनगर, गोविन्दनगर, हैरिसगंज, रतनपुर, हैरिसगंज, गुमटी आदि डिवीजन में सिंगल प्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन हैं।

लगातार शिकायतों के बाद

सिंगल प्वाइंट कनेक्शन में केस्को पूरे अपार्टमेंट का एक बिल जारी करता था। जो फ्लैट ओनर्स के बीच विवाद की वजह साबित होता था, क्योंकि फ्लैट के सबमीटर के अनुसार खर्च की गई बिजली से कहीं अधिक का बिल लोगों को चुकाना पड़ता था। लगातार शिकायतों के बाद पिछले वर्ष यूपीईआरसी ने मल्टीप्वाइंट कनेक्शन को सिंगल प्वाइंट में चेंज करने का आदेश दिया था, पर केस्को ने इसमें लापरवाही बरती। अभी भी काफी संख्या में मल्टीप्वाइंट कनेक्शन चल रहे हैं। जिस पर यूपीईआरसी के सख्त रुख के बाद केस्को ऑफिसर्स डिवीजन वाइज अपार्टमेंट सहित अन्य सिंगल प्वाइंट कनेक्शन की लिस्ट तैयार कर रहे हैं।

आरडब्ल्यूए से सहमति लेंगे

ऑफिसर्स के मुताबिक सिंगल प्वाइंट से मल्टी कनेक्शन में अपार्टमेंट की रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन(आरडब्ल्यूए) से सहमति ली जाएगी, क्योंकि सिंगल प्वाइंट कनेक्शन में मीटरिंग क्यूबिकल (एक मीटर) तक का खर्च केस्को लेता था। वहीं मल्टी प्वाइंट में मीटरिंग क्यूबिकल के बाद एलटी बसबार, एलटी केबल और अलग-अलग मीटर के लिए मीटरिंग रूम आदि खर्च आता है। जनरली इस सबमें 1 से 2 लाख रुपए तक खर्च आएगा। जो कि अपार्टमेंट में रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को देना है। जिन अपार्टमेंट में आरडब्लूए नहीं है, उनमें 51 परसेंट से अधिक फ्लैट ओनर्स से सहमति लेने को कहा गया है। केस्को एमडी अजय कुमार माथुर ने यूपीईआरसी के पेनॉल्टी लगाए जाने से इंकार किया। उन्होंने कहा कि यूपीईआरसी की गाइडलाइंस के मुताबिक सिंगल से बदलकर मल्टीप्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन किए जाएंगे।

सिंगल प्वाइंट कनेक्शन का हाल

डिवीजन-- सिंगल प्वाइंट कनेक्शन

नवाबगंज-- 31

फूलबाग- 05

नौबस्ता- 30

विकास नगर -09

सर्वोदय नगर- 11

कल्याणपुर- 08

रतनपुर- 21

दहेली सुजानपुर- 04

गुमटी- 04

इलेक्ट्रिसिटी हाउस- 02

टोटल- 132

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner