-- लोगों को परेशानी से बचाने के लिए ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन स्कीम 'झटपट' शुरू की थी यूपीपीसीएल ने

-- 10 दिनों में मीटर सहित इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन दिए जाने का किया गया था दावा

-- लगभग 20 परसेंट लोगों को ही केस्को इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन रिलीज कर पाया है

KANPUR: यूपीपीसीएल के आसानी से इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई 'झटपट' स्कीम भी केस्को इम्प्लाइज की लापरवाही की भेंट चढ़ रही है। यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि यूपीपीसीएल की रिपोर्ट खुद इसकी गवाही दे रही है। रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के लिए अप्लाई करने वाले लगभग 20 परसेंट अप्लीकेंट को ही केस्को कनेक्शन रिलीज कर सका है। यूपीपीसीएल ने केस्को को लेटर भेजकर नाराजगी जताई है।

10 दिन में मीटर सहित कनेक्शन

नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन में लोगों को दौड़ाए जाने और सुविधा शुल्क वसूले जाने की शिकायत यूपीपीसीएल तक पहुंच चुकी है। इसी वजह से यूपीपीसीएल के झटपट कनेक्शन स्कीम शुरू की थी। केस्को या यूपीपीसीएल के वेबसाइट पर दिए झटपट कनेक्शन के लिंक पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होता है। इंस्पेक्शन करके 7 दिन में केस्को को एस्टीमेट उपलब्ध कराना होता है। अप्लीकेंट के पैसा जमा करने पर 3 दिन में मीटर लगाए जाने का नियम है।

जारी है मनमानी

10 दिन में लोगों को नया इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन मिल जाएगा। पर ऐसा नहीं हो रहा है। नए कनेक्शन रिलीज करने में जमकर मनमानी हो रही है। इसी वजह से यूपीपीसीएल ने अपनी इस सिंगल विंडों स्कीम झटपट पर पैनी निगाहें गड़ा दी है। हर महीने चेकिंग कर रहा है। यूपीपीसीएल की 30 अक्टूबर तक की रिपोर्ट के मुताबिक 1525 लोगों ने नए कनेक्शन के लिए अप्लाई किया। इनमें से 1486 लोग प्रोसेसिंग फीस भी जमा कर दी हैं। 560 लोगों ने एस्टीमेट के मुताबिक धनराशि भी जमा कर दी। बावजूद इसके 30 अक्टूबर तक केवल 113 लोगों को ही केस्को नए कनेक्शन रिलीज कर सका है। यानि की कनेक्शन रिलीज करने का केस्को का एवरेज लगभग 20.18 परसेंट है।

कनेक्शन दूर इंस्पेक्शन तक नहीं लापरवाही का आलम ये है कि प्रोसेसिंग फीस जमा किए जाने के बावजूद भी 30 अक्टूबर तक 583 मामलों में इंस्पेक्शन नहीं किया गया। ऐसे में नया इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन रिलीज किए जाने की उम्मीद करना बेमायने ही होगा। केस्को के चीफ इंजीनियर शैलेंद्र कुमार ने बताया कि झटपट कनेक्शन स्कीम को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। जल्द से कनेक्शन देने की भी कोशिश की जा रही है। लेकिन कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण दिक्कत हो रही है। कुछ समस्या पेपर न अपलोड करने की वजह से है।

-- 1525 लोगों ने इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के लिए किया ऑनलाइन (झटपट)अप्लाई

-- 1486 लोगों ने जमा की है प्रोसेसिंग फीस

-- 62 अप्लीकेशन इंस्पेक्शन के बाद केस्को ने कर दी रिजेक्ट

-- 560 लोगों ने एस्टीमेट के मुताबिक जमा की धनराशि

-- 113 नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन ही केस्को ने किया है रिलीज

(30 अक्टूबर की रिपोर्ट)