- तेजस एक्सप्रेस में बर्थ के हिसाब से ही जारी की जाएंगी टिकट

- आईआरसीटीसी के हाथ में होगा ट्रेनों का संचालन, टीटीई व टिकट बुकिंग क्लर्क भी उनके होंगे

- तेजस के पैसेंजर्स को एयरपोर्ट जैसी फेसेलिटीज मुहैया कराएगा आईआरसीटीसी

KANPUR। इंडिया में चलने वाली पहली प्राइवेट ट्रेन में 'नो वेटिंग, नो सेटिंग' का फार्मूला चलेगा। यानि ट्रेन की बर्थ की संख्या के हिसाब से ही कंपनी पैसेंजर्स को टिकट जारी करेगी। इंडियन रेलवे की तरह इस ट्रेन में वेटिंग टिकट जारी नहीं की जाएगी। इसके अलावा टीटीई को पैसे देकर भी काम नहीं चलेगा।

आईआरसीटीसी करेंगी हैंडल

गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत तेजस एक्सप्रेस का संचालन आईआरसीटीसी के हाथों में दिया है। आईआरसीटीसी अभी महाराजा एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों का संचालन करा रही है। आईआरसीटीसी ट्रेन की ऑन बोर्ड फेसेलिटीज देने के साथ फेयर की डिसाइड करेगा और टिकट व पार्सल की बुकिंग भी उसी के पास होगी। रेलवे डिपार्टमेंट की अन्य ट्रेनों की तरह आईआरसीटीसी की ट्रेनों की सटीक सूचना नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम से ही पैसेंजर्स को मिलेगी।

प्लेटफार्म-9 से होगा संचालन

कानपुर सेंट्रल के प्लेटफार्म-9 से वीआईपी ट्रेन लखनऊ-दिल्ली स्वर्ण शताब्दी का संचालन किया जाता है। तेजस एक्सप्रेस वीआईपी ट्रेन होने की वजह से रेलवे ऑफिसर्स इस ट्रेन का संचालन भी प्लेटफार्म 9 से ही करने की प्लानिंग कर रहे हैं। ऑफिसर के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस व कानपुर से दिल्ली चलने वाली ट्रेन की टाइमिंग में 10 से 30 मिनट का अंतर ही है। कानपुराइट्स के लिए यह ट्रेन रिवर्स शताब्दी के ऑप्शन के रूप में होगी।

ट्रेन आने से पहले तक करंट टिकट

आईआरसीटीसी पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि तेजस एक्सप्रेस का करंट रिजर्वेशन टिकट पैसेंजर्स को ट्रेन आने से आधा घंटे पहले तक मिल सकेगा। आईआरसीटीसी ट्रेन की उतनी ही करंट रिजर्वेशन टिकट जारी करेगा। जितनी बर्थ खाली होंगी। इसके अधिक टिकट नहीं जारी किया जाएगा।

7.20 बजे कानपुर सेंट्रल पर स्टापेज

रेलवे की ओर से इस ट्रेन का टाइम टेबल जारी कर िदया गया है। दिल्ली व लखनऊ के बीच में सिर्फ कानपुर व गाजियाबाद स्टेशन पर ही स्टॉपेज होगा। तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से सुबह 6:10 बजे रवाना होगी। जोकि कानपुर में 7:20 बजे पहुंचेगी। पांच मिनट स्टॉपेज के बाद यह ट्रेन चलकर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वहीं नई दिल्ली से यह ट्रेन शाम 4:30 बजे रवाना होगी। जोकि कानपुर सेंट्रल रात 9:30 बजे पहुंचेगी। पांच मिनट स्टॉपेज के बाद यह ट्रेन लखनऊ में 10:45 बजे पहुंचेगी।

कानपुर सेंट्रल से अब 4 वीआईपी ट्रेनें

तेजस एक्सप्रेस कानपुर से दिल्ली चलने वाली रिवर्स शताब्दी के एक घंटे बाद कानपुर से चलेगी। वहीं दिल्ली भी यह ट्रेन रिवर्स शताब्दी के एक घंटे बाद ही पहुंचेगी। इसलिए कानपुराइट्स के लिए तेजस एक्सप्रेस काफी सुविधाजनक ट्रेन रहेगी। रिवर्स शताब्दी छूट जाने पर कानपुराइट्स के पास तेजस एक्सप्रेस का भी ऑप्शन रहेगा। स्लीपर कोच वाली राजधानी और दूरंतो ट्रेनों को हटा दे तो चेयरकार कोच वाली देश की 4 सबसे माडर्न ट्रेनों का स्टॉपेज कानपुर सेंट्रल पर होगा।

कोट

रेल पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए ही तेजस में वेटिंग टिकट न जारी करने का निर्णय लिया गया है। जिससे जर्नी के दौरान कंफर्म टिकट वाले पैसेंजर्स को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

फैक्ट्स-

- 5 घंटे में कानपुर सेंट्रल से नई दिल्ली पहुंचेगी

- 4 सबसे माडर्न ट्रेनों का स्टॉपेज कानपुर सेंट्रल पर

-7.20 बजे सुबह कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी तेजस