-देश के उन 256 जिलों में कानपुर भी शामिल, जहां ग्राउंड वाटर चिंताजनक रूप से जा रहा है नीचे

- जलशक्ति मंत्रालय की नोडल अफसर रूपा दत्ता ने ग्राउंड वॉटर लेवल बढ़ाने को लेकर दिए डायरेक्शन

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर देश के उन जिलों में शामिल हो चुका है, जहां का ग्राउंड वॉटर लेवल खतरनाक तरीके से नीचे जा रहा है। चेन्नई जैसे हालात सिटी के न हो जाएं, इसके लिए हम सभी को प्रयास करने होंगे। ग्राउंड वॉटर की गंभीर स्थिति के मुहाने पर खड़े कानपुर में इंडस्ट्रियल वॉटर वेस्ट को ट्रीट कर फिर से यूज किया जाएगा। यह इसलिए किया जाएगा जिससे पानी की बर्बादी को रोका जा सके। बता दें कि चेन्नई में ग्राउंड वाटर लगभग खत्म हो चुका है।

एक महीने में कुछ सुधार आया

यह कहना है वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की संयुक्त सचिव और जलशक्ति मंत्रालय की नोडल अफसर रूपा दत्ता का। सर्किट हाउस में विभिन्न विभागों के साथ मीटिंग में उन्होंने बताया कानपुर का नाम देश के उन 256 जिलों में शामिल हैं, जहां पर ग्राउंड वाटर तेजी से गिर रहा है।

वाटर रिचार्ज पर थीम पार्क

मीटिंग में केडीए वीसी किंजल सिंह ने बताया कि कानपुर में 92 बिल्डिंग्स में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था है। एक थीम पार्क भी वॉटर हार्वेस्टिंग पर बनाया जा रहा है, डीएम विजय विश्वास पंत ने बताया कि पूरे डिस्ट्रिक्ट में नए के साथ पुराने तालाबों का सुधार कराया गया है। मीटिंग में भारत सरकार के उपसचिव आरपी सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।