-सीएम ने कहा, जेएनएनयूआरएम, अमृत मिशन योजना के गुनहगार अफसरों को चिन्हित कर लें एक्शन

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहर में वाटर सप्लाई की योजनाओं में हो रही देरी पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई है। सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में उन्होंने प्रमुख सचिव नगर विकास को नाराजगी जताते हुए जिम्मेदार अधिकारियों को चिन्हित कर उन पर एक्शन लेने आदेश दिए हैं। बता दें कि 1,000 करोड़ से ज्यादा खर्च होने के बाद भी शहर में जेएनएनयूआरएम और अमृत मिशन की योजनाओं का बुरा हाल है। लगभग 600 करोड़ खर्च हो जाने के बाद भी जेएनएनयूआरएम के तहत 20 परसेंट घरों तक ही वाटर सप्लाई शुरू हो सकी है। योजना के साथ खिलवाड़ करने में चिन्हित 8 अफसरों पर भी अब तक कार्रवाई नहीं हुई है।

नहीं दिए गए कनेक्शन

जेएनएनयूआरएम के तहत 76 जोनल पंपिंग स्टेशन बनाए गए और इन्हीं के जरिए घरों में वाटर लाइनों से पानी की सप्लाई की जानी थी। शहर में अभी तक 800 किमी। तक वाटर लाइन बिछाई जा चुकी हैं। सनिगवां, बारादेवी, हंसपुरम, बर्रा ईस्ट, जूही, पी रोड और किदवई नगर में लाइनों में कनेक्शन देने के बाद भी वाटर सप्लाई आंशिक रूप से शुरू हो सकी है। वहीं अमृत के तहत अभी तक साउथ व पूर्वी मोहल्लों में 150 किमी। वाटर लाइन बिछाई जानी है। इसमें कुल 114 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

-------------

वाटर लाइनों से बह रहा पानी

घरों में कनेक्शन के लिए डाली गई नीली लाइन इतती घटिया क्वॉलिटी की है कि अभी से लीकेज हो गई हैं और रोजाना लाखों लीटर पानी सड़कों पर बहकर बर्बाद हो रहा है। इनको मेंटेन करने के लिए जल निगम ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं।

--------------

अमृत और जेएनएनयूआरएम की योजनाओं से लोगों को फायदा न मिलने पर सीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। योजनाओं में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को चिन्हित कर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

-मनोज सिंह, प्रमुख सचिव, नगर विकास।