गोविंदपुरी, अनवरगंज स्टेशन पर भी वाईफाई

- पायलट प्रोजक्ट के सेकेंड फेज में बी क्लास के स्टेशनों में लगाया जाएगा वाईफाई

- गोविंदपुरी, अनवरगंज, समेत सभी छोटे स्टेशनों में जल्द मिलेगी यह फैसिलिटी

kanpur@inext.co.in

kanpur. कानपुर के आसपास 'बी-क्लास' के स्टेशनों पर भी जल्द ही पैसेंजर्स को वाईफाई की फैसिलिटी मिलने लगेगी. इसके लिए छोटे स्टेशनों को भी 'रेल वायर' से जोड़ना शुरु कर दिया गया है. संभावना है कि न्यू इयर में कानपुराइट्स को गोविंदपुरी, कल्याणपुर, अनवरगंज, रावतपुर समेत अन्य छोटे स्टेशनों पर भी वाईफाई की फैसिलिटी मिलने लगेगी. रेलवे अफसरों के मुताबिक पायलट प्रोजक्ट के सेकेंड फेज में यह वर्क स्टार्ट कर दिया गया है.

ए-1 क्लास का प्रोजेक्ट पूरा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कानपुर समेत देश के सभी ए-1 क्लास के स्टेशनों को वाईफाई से लैस करने का प्लान बनाया था, जो पूरा हो चुका है. कानपुर सेंट्रल समेत ए-1 क्लास के स्टेशनों में पैसेंजर्स को फ्री वाईफाई की सुविधा मिलने लगी है. रेलवे ने प्रोजक्ट के सेकेंड फेज में छोटे स्टेशनों को भी वाईफाई से लैस करने का प्लान बनाया है.

स्टेशन से ट्रेन तक मिलेगा नेट

रेलवे ने फ‌र्स्ट फेज में देश के सभी स्टेशनों को रेल वायर से कनेक्ट कर फ्री वाईफाई सेवा स्टार्ट कर दी है. प्रारम्भ में कुछ वीआईपी ट्रेनों को भी वाईफाई से लैस किया गया है. आने वाले समय में सभी ट्रेनों में वाईफाई स्टार्ट कर दिया जाएगा.

इन स्टेशनों पर काम चालू

एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि प्रोजक्ट के सेकेंड फेज में कानपुर के गोविंदपुरी, अनवरगंज, रावतपुर, कल्याणपुर, चकेरी, पनकी समेत आदि मिनी स्टेशनों में वाईफाई लगाने का वर्क स्टार्ट हो चुका है.

एक घंटा तक मिलेगी हाई स्पीड

सीपीआरओ एनसीआर अजीत कुमार ने बताया कि अक्सर स्टेशन के आसपास रहने वाले लोग फ्री में नेट यूज करने के लिए स्टेशन में आ जाते है. इस समस्या को देखते हुए ही लगातार रेल वायर से मोबाइल कनेक्ट रहने पर एक घंटे बाद नेट की स्पीड ऑटोमैटिक धीमी हो जाती है.

आंकड़े

7 मिनी स्टेशनों पर वाईफाई सुविधा जल्द

1 लाख से अधिक पैसेंजर्स को डेली मिलेगा लाभ

100 से अधिक ट्रेनों का इन स्टेशनों में स्टॉपेज

5 मंथ बाद पैसेंजर्स को मिलने लगेगा लाभ

''प्रोजक्ट के सेकेंड फेज में बी-क्लास के स्टेशनों को भी रेल वायर से कनेक्ट करने की प्रक्रिया स्टार्ट कर दी गई है. पैसेंजर्स को जल्द ही मिनी स्टेशनों पर भी फ्री वाईफाई मिलेगा.''

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर