- सीएसजेएमयू में योगा सेंटर का इनॉग्रेशन करते हुए पीएम के योग गुरु डॉ। नागेंद्र ने बताए योगा के फायदे

-कहा, देश के प्रॉमिनेंट इंजीनियरिंग और मेडिकल इंस्टीट्यूशंस ने शुरू कर दिया है स्टूडेंट्स के लिए योगा कोर्स

KANPUR: योगा ने भारत को पूरी दुनिया में अलग पहचान दिलाई है। योगा के फायदों को सभी ने माना है और इस पर आगे बढ़ रहे हैं। ईस्टर्न इंडिया के कुछ स्टेट में प्राइमरी एजूकेशन में योगा को शामिल किया गया है। इंडिया के प्रॉमिनेंट इंस्टीट्यूट आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी, ट्रिपल आईआईटी, एम्स जैसे संस्थानों में वैल्यू एडीशन के लिए योगा का 6 मंथ कोर्स शुरू हो गया है। यह जानकारी पीएम के योग गुरु पद्मश्री डॉ। एचआर नागेन्द्र ने सीएसजेएमयू में योगा सेंटर का इनॉग्रेशन करते हुए दी।

60 हजार टीचर ट्रेंड किए

डॉ। नागेंद्र ने बताया कि प्राइमरी एजूकेशन में योग सिखाने के लिए करीब 60 हजार टीचर्स को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। करीब 10 साल में इतने टीचर्स को योग गुरु बनाया गया है। सिर्फ कर्नाटक में ही 5 हजार प्राइमरी स्कूल टीचर को योग की ट्रेनिंग दी गई है। स्कूली बच्चों के लिए 150 गेम्स का मॉड््यूल बनाया है जिसमें योग को समाहित किया गया है।

ऑनलाइन कोर्स भी अवेलेबल

डॉ। नागेन्द्र ने कहा कि योग को सपोर्ट करने के लिए लर्नर सपोर्ट सेंटर भी स्टार्ट किए गए हैं जिसमें कि मुंबई में 700 सेंटर व पुणे में 600 सेंटर्स चल रहे हैं। स्वामी विवेकानंद सेंटर से ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं। एक महीन का रेजीडेंशियल कोर्स भी कराया जाता है प्राइमरी, मिडिल व हायर एजूकेशन में योगा को कंपलसरी शामिल किया जाए। सेहत अच्छी होगी तो इसका फायदा देश को भी मिलेगा।

रिसर्च की भी अपार संभावनाएं

वीसी प्रो। नीलिमा गुप्ता ने कहा कि योगा सेंटर को नेशनल सेंटर के रूप में डेवलप किया जाएगा। फ्यूचर में एमएससी इन योगा भी शुरू करने का प्लान है। योगा में रिसर्च करने की अपार संभावनाएं हैं। योगा के लिए एमएचआरडी और यूपी के हायर एजूकेशन मिनिस्टर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को प्रपोजल भेजा है।

वीसी ने किया सम्मानित

हेल्थ सेंटर के कोऑर्डिनेटर डॉ। प्रवीन कटियार ने डॉ। नागेन्द्र का वेलकम किया। वीसी ने उन्हें मूमेंटो भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर एसएमईटी की वर्कशॉप में डॉ नागेन्द्र, डॉ। रबिन्द्र, डॉ काशीनाथ मैत्री ने स्ट्रेस दूर करने के टिप्स दिए। डॉ। संजय स्वर्णकार, डॉ। संतोष कुमार, डॉ। आरएन चौरसिया, डॉ.ओपी आनंद, डॉ। हरिशंकर सिंह, डॉ। राजेश कुमार, डॉ। केके पांडेय, चन्द््रशेखर, डॉ वीरेन्द्र निगम, डॉ। भारती दीक्षित, नेहा शुक्ला, डॉ। सरोज द्विवेदी मौजूद रहे।