कानपुर। कर्नाटक बनाम तमिलनाडु के बीच रविवार को सूरत में सैयद मुश्ताक अली ट्राॅफी का फाइनल मुकाबला खेला गया। बेहद रोमांचक मैच में कर्नाटक ने तमिलनाडु को एक रन से हराकर ट्राॅफी पर कब्जा किया। एक वक्त लग रहा था कि कर्नाटक के हाथ से यह मैच निकल जाएगा मगर अंत में शानदार गेंदबाजी कर कर्नाटक के गेंदबाजों ने तमिलनाडु को लक्ष्य से दो रन पहले ही रोक दिया जिसके चलते कर्नाटक विजयी रहा।


मनीष पांडेय रहे जीत के हीरो
खिताबी मुकाबले में तमिलनाडु ने टाॅस जीतकर पहले फील्डिंग का निर्णय लिया। कर्नाटक की तरफ से केएल राहुल और पद्दीकल ओपनिंग करने आए। दोनों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। चार ओवर तक टीम का स्कोर करीब 40 रन तक पहुंच गया। तभी आर अश्विन ने राहुल को 22 रन के निजी स्कोर पर कैच आउट करा पवेलियन लौटा दिया। इसके बाद पद्दीकल ने 32 रन की पारी खेली और वो भी 10वें ओवर में आउट हो गए। वहीं दाएं हाथ के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल जिनका टेस्ट आगाज शानदार रहा है वह इस मैच में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। मयंक का शिकार भी अश्विन ने किया। हालांकि बाद में बैटिंग करने आए टीम के कप्तान मनीष पांडेय ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। मनीष 45 गेंदों में 60 रन बनाकर नाबाद रहे, इस दौरान उन्होंने चार चौके और दो छक्के मारे। कप्तान की अर्धशतकीय पारी की बदौलत कर्नाटक ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाए।


एक रन से दर्ज की रोमांचक जीत
तमिलनाडु को जीत के लिए 181 रन बनाए थे। वैसे तो यह लक्ष्य मुश्किल था मगर तमिलनाड के लगभग सभी बल्लेबाजों ने छोटी-छोटी मगर उपयोगी पारी खेलकर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। ओपनर शाहरुख खान और हरी निशांत ने 16 और 14 रन बनाए। इसके बाद तीसरे नंबर पर बैटिंग करने उतरे गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर ने 19 गेदों में 24 रन की पारी खेली। तमिलनाडु को सबसे ज्यादा उम्मीद दिनेश कार्तिक से थी। कार्तिक ने क्रीज पर आते ही हाथ खोले मगर 20 रन बनाकर वह भी चलते बने। इसके बाद अपराजित ने 25 गेंदों में 40 रन की पारी खेल मैच जीतने की उम्मीदें जिंदा रखी मगर जैसे ही वह आउट हुए तमिलनाडु की हार की शुरुआत हो गई। इसके बाद तमिलनाडु निर्धारित ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना पाई और कर्नाटक ने एक रन से मुकाबला जतीकर ट्राॅफी अपने नाम की।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk