RANCHI : सिटी में करोड़ों रुपयों के अवैध शराब कारोबार में खाकी से खादी तक सब सराबोर हैं। यही कारण है कि स्पेशल ब्रांच (खुफिया विभाग) के रिपोर्ट जारी करने के बावजूद न तो अवैध शराब कारोबार के लिए बदनाम इलाकों में शराब माफियाओं पर लगाम कसी जा सकी है और न ही नकली शराब पीने पिलाने से हो रही मौत के खेल को रोका जा सका है। यही वजह है कि सिटी में अवैध शराब के धंधे ने फिर जोर पकड़ लिया है। यह हाल तब है जबकि जहरीली और नकली शराब पीने से डोरंडा, नामकुम, हातमा समेत कई इलाकों में सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। कुल मिलाकर प्रशासन की सुस्ती का ही नतीजा रहा कि मंगलवार को सॉस फैक्ट्री में बेधड़क नकली शराब बनाने के धंधे का खुलासा हुआ। जिसके बाद से पुलिस अब एक बार फिर रेस है।

क्या है स्पेशल ब्रांच की रिपोर्ट में

रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि रांची नगर निगम क्षेत्र में 115 लोग अवैध देसी शराब बनाने के कारोबार में लिप्त हैं, वहीं 11 लाइसेंसी दुकानदार भी शराब के निर्धारित मूल्य से ज्यादा पैसे वसूल रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अवैध देसी शराब बनाने और बिक्री में लगे लोग विभिन्न थाना क्षेत्रों में फैले हुए हैं। इनमें कई ऐसे हैं जो इस अवैध कारोबार के चलते हुए कई कांडों में चार्जशीटेड भी हो चुके हैं। इनके अलावा सतरंजी बाजार में बुधवार व शनिवार को लगने वाले बाजार के दिन अवैध रूप से महुआ और देसी शराब की बिक्री का सिलसिला भी धड़ल्ले से जारी है।

आदेश नहीं मान रहे दुकानदार

इसके अलावा नगर निगम क्षेत्र में अंग्रेजी शराब की जो 11 लाइसेंसी खुली हैं उनके संचालक दुकान में चिपकाये गये मूल्य से अधिक रुपये लेकर शराब और बियर सेल कर रहे हैं। इतना ही नहीं, पुराने प्रिंट वाली शराब की बोतल को भी एक अप्रैल 2019 से लागू नये रेट पर बेचा जा रहा है। उत्पाद विभाग के निर्देश की अवहेलना करते हुए अधिक मूल्य पर ठंडी बियर भी बेचे जाने की सूचना है।

एसएसपी का स्टेप, लगेगा सीसीए

इस खुलासे के बाद रांची एसएसपी अनीश गुप्ता ने 6 महीने पहले लिए गए निर्णय पर अमल कर अवैध शराब के कारोबारियों के खिलाफ सीसीए लगाने की मुहिम तेज कर दी है। इस तरह से नकली शराब बनाने में लिप्त लोगों की लिस्ट भी बनायी जा चुकी है और उसे जल्द ही डीसी के पास भेजा जाएगा।

कूलिंग के नाम पर कीमत वसूलने वाले 11 दुकानदार

विशेष शाखा की रिपोर्ट के अनुसार निगम क्षेत्र में 11 दुकानदार कूलिंग चार्ज के नाम पर निर्धारित दर से अधिक कीमत पर शराब बेचते हैं। इनमें संजीव कुमार (शॉप कोड 036), राजू कुमार नायक (शॉप कोड 012 और 011), महाराणा प्रताप सिंह (शॉप कोड 019), श्रवण कुमार (शॉप कोड 023), जंग बहादुर राय (शॉप कोड 040, चंदन कुमार सिंह शॉप कॉड 034), गोपाल प्रसाद (शॉप कोड 039), प्रमिला देवी (शॉप कोड 057), राजकुमार जायसवाल (शॉप कोड 055), निशांत कुमार सिंह (शॉप कोड 051), भरत प्रसाद (शॉप कोड 065) और कमल नागपाल (शॉप कोड 056) शामिल हैं।

वर्जन

पुलिस जल्द ही बड़ी कार्रवाई करेगी। अगर किसी पुलिस वाले की भी इन कारोबारियों के साथ संलिप्तता मिली तो उन पर भी कठोर कार्रवाई की जाएगी।

अनीश गुप्ता

एसएसपी रांची