चंडीगढ़ (एएनआई)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के निर्देश पर, पंजाब सरकार ने 9 नवंबर को तीन जिलों में अवकाश घोषित किया है, इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में करतारपुर कॉरिडोर के अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवन (पीटीबी) परिसर का उद्घाटन करेंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री ने 9 नवंबर को गुरदासपुर, कपूरथला और अमृतसर जिलों में छुट्टी की घोषणा की है। गुरदासपुर के भाजपा सांसद और बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल भी आधिकारिक जत्थे का हिस्सा होंगे जो करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होगा।

सिद्धू को मिली यात्रा की अनुमति

फैसले की घोषणा पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के कार्यालय ने गुरुवार को की। इस बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय ने पंजाब कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्तान में आयोजित करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए यात्रा की मंजूरी दे दी है।

तीर्थयात्रियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं

बहुप्रतीक्षित गलियारे में पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाने के इच्छुक तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक यात्री सुविधाएं मौजूद होंगी। सिख धर्म के संस्थापक, गुरु नानक देव के अनुयायियों की आकांक्षाओं और धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन और गुणवत्ता मानक तय किए गए हैं।

सिख धर्म के पहले गुरू

गुरु नानक देव जी सिख धर्म के संस्थापक और दस सिख गुरुओं में से पहले थे। उनका जन्म ननकाना साहिब में हुआ जो अब पाकिस्तान में स्थित है। उन्होंने सृष्टि की सार्वभौमिक दिव्यता के आधार पर आध्यात्मिक शिक्षा दी थी।

24 अक्टूबर को समझौते पर हस्ताक्षर

हाल ही में, भारत और पाकिस्तान ने 24 अक्टूबर को करतारपुर साहिब कॉरिडोर के संचालन के तौर तरीकों पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिससे कि सिख गुरु की 550 वीं जयंती से पहले इसके उद्घाटन का रास्ता साफ हो सका।

Kartarpur Corridor के उद्घाटन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान ने श्री श्री रविशंकर को भेजा न्योता

वीजा की जरूरत नहीं

कॉरिडोर में आवागमन के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी लेकिन भारतीय तीर्थयात्रियों को अपने पासपोर्ट ले जाने की आवश्यकता होती है और उन्हें करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जिसे गुरु नानक देव द्वारा 1522 में स्थापित किया गया था जाने की अनुमति का सिर्फ परमिट लेना होगा।

Posted By: Mukul Kumar

National News inextlive from India News Desk