चंडीगढ़ (पीटीआई)। सूत्रों ने कहा कि पंजाब के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्तान जाने के लिए सरकार ने राजनीतिक मंजूरी दे दी है। सिद्धू वहां करतारपुर काॅरिडाेर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बुलावे पर जा रहे हैं। इससे पहले सिद्धू ने विदेश मंत्रालय को एक पत्र लिखकर यह स्पष्ट करने के लिए कहा था कि क्या पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में उनके भाग लेने पर कोई रोक है? सिद्धू ने कहा कि अगर उन्हें सरकार की तरफ से तीसरे पत्र का जवाब नहीं मिला तो वह किसी अन्य तीर्थयात्री की तरह सीमा पार करके गुरुद्वारा में जाएंगे। उनका स्पष्ट रूप से यह मतलब था कि वह धर्मस्थल पर जाएंगे लेकिन उस कॉरिडोर से नहीं जो तीर्थयात्रियों को वीजा-मुक्त यात्रा की अनुमति देता है।

सिद्धू ने जवाब नहीं मिलने पर जताई आपत्ति

सिद्धू ने अपने तीसरे पत्र में विदेश मंत्रालय को लिखा, 'मैं स्पष्ट रूप से कहता हूं कि अगर सरकार को मेरे पाकिस्तान जाने से कोई दिक्कत है और वह मना करती है तो मैं देश का एक नागरिक होने के नाते वहां नहीं जाऊंगा। लेकिन अगर आप मेरे तीसरे पत्र का जवाब नहीं देते हैं, तो मैं पाकिस्तान उस तरह जाऊंगा जैसे लाखों सिख श्रद्धालु योग्य वीजा पर जाते हैं। यह मंत्रालय को उनका तीसरा पत्र था, जिसमें 9 नवंबर को पाकिस्तान में कॉरिडोर के उद्घाटन में भाग लेने की अनुमति मांगी गई थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे गए इस पत्र में सिद्धू ने अपने बाकी पत्रों का जवाब नहीं देने पर आपत्ति जताई है।

विदेश मंत्री ने नहीं दिया जवाब

सिद्धू ने लिखा, 'बार-बार याद दिलाने के बावजूद, आपने इस बात का जवाब नहीं दिया है कि सरकार ने मुझे गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह के लिए पाकिस्तान जाने की अनुमति दी है या नहीं। देरी और प्रतिक्रिया ना देना, मेरे भविष्य की योजनाओं के लिए बाधा हैं।' बुधवार को, अमृतसर (पूर्व) के विधायक ने अपने दूसरे पत्र में कहा था कि उन्हें कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह के लिए पाकिस्तान सरकार द्वारा आमंत्रित किया गया था, जो पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारतीय पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक मंदिर से जोड़ेगा।

सुबह 11 बजे होगा पाकिस्तान में कॉरिडोर का उद्घाटन

सिद्धू ने दूसरे पत्र में लिखा, 'कार्यक्रम स्पष्ट है और वहां से निमंत्रण मिला है, जिसकी एक प्रति पहले से ही प्रस्तुत की है। मैं विनम्रतापूर्वक 9 नवंबर को सुबह 9।30 बजे से पहले कॉरिडोर से क्रॉसओवर करने की अनुमति मांगता हूं, जिसका उद्घाटन सुबह 11 बजे होना है।' बता दें कि पिछले साल अगस्त में सिद्धू ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की थी।

पाकिस्तान ने जारी किया वीजा

वहीं, पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने नौ नवंबर को बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में भाग लेने के लिए क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू को वीजा जारी किया है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने इस बात की जानकारी दी।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk