- पर्यटन विभाग ने हाईकोर्ट का स्टे वैकेट कराने की शुरु की तैयारी

- हेलीपैड के निर्माण में अड़चन को दूर कराकर पर्यटकों को देंगे तोहफा

VARANASI (5 Dec):

दुनिया के सबसे प्राचीनतम शहर का आसमान से नजारा आखिर कौन नहीं लेना चाहेगा। खासकर विदेशी टूरिस्ट का पूरी काशी देखने का ख्वाब अधूरा ही रह जाता है। यहां की तंग गलियों में चहलकदमी करके ही वे अपनी बनारस यात्रा को पूरा मान लेते हैं। अब वो दिन दूर नहीं जब वे यहां की तंग गलियों का नजारा लेने के साथ हेलीकॉप्टर के जरिए काशी के चप्पे-चप्पे को भी निहार सकेंगे। हेलीकॉप्टर के जरिए काशी दर्शन (जॉय राइड) के रास्ते में आई अड़चनों को दूर करने के लिए पर्यटन विभाग ने कमर कस ली है।

प्राइवेट वकील की लेंगे सेवाएं

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने पांच प्रमुख पर्यटक स्थलों वाराणसी, आगरा, लखनऊ, मथुरा और इलाहाबाद में हेलीकॉप्टर के जरिए टूरिस्ट को भ्रमण कराने की योजना तैयार की गयी थी। पर्यटन विभाग के अधिकारियों की मानें तो हेलीकॉप्टर के जरिए काशी दर्शन की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी थी। पर पीएम मोदी के गोद लिए गये डोमरी गांव में हेलीपैड बनाने की कवायद हाईकोर्ट के एक स्टे की वजह से रोकनी पड़ी। लंबे समय से इस स्टे को वैकेट कराने के लिए सरकारी तंत्र ने तमाम मशक्कत भी की पर कोई सफलता नहीं मिली। इसे देखते हुए अब तय किया गया है कि अब हाईकोर्ट में इस मामले की प्रभावी पैरवी करने के लिए किसी नामचीन प्राइवेट वकील की सेवाएं ली जाएं। ताकि वह कोर्ट में सरकार का पक्ष बेहद मजबूती के साथ रख सके। इसके लिए पर्यटन विभाग मुंहमांगी फीस देने को भी तैयार है।

25 फीसद काम पूरा

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक डोमरी गांव में बनने वाले हेलीपैड का कार्य 25 फीसद पूरा हो चुका था जिसके बाद हाईकोर्ट के स्टे आर्डर की वजह से इसे रोकना पड़ गया। यह हेलीपैड पांच करोड़ रुपये की लागत से बनना था। जिसकी पूरी रकम पीडब्ल्यूडी को दी जा चुकी है। अब प्राइवेट वकील की मदद से हाईकोर्ट का स्टे आर्डर हटवाने की कवायद की जा जाएगी। इसमें सफलता मिलने पर हेलीकॉप्टर मुहैया कराने वाली एजेंसियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया जाएगा।

बढ़ेगा इनकम

हेलीकॉप्टर सर्विस शुरु होने के बाद पर्यटन डिपार्टमेंट की इनकम भी बढ़ जाएगी। क्योंकि इस सेवा का इंतजार देशी पर्यटक भी बेसब्री से कर रहे हैं। शहर को ऊपर से देखने का अपना अलग ही एहसास होगा। इसे लेकर लोगों में खास उत्साह है।

ैक्ट मीटर

- 05 प्रमुख पर्यटक स्थलों में शुरु होनी है हेलीकॉप्टर सेवा

- 05 करोड़ की लागत से डोमरी गांव में बनना है हेलीपैड

- 25 फीसद कार्य पूरा होने के बाद हाईकोर्ट ने दिया था स्टे

- 03 लाख से ज्यादा विदेशी पर्यटक काशी आते हैं हर साल

- 60 लाख से ज्यादा देशी टूरिस्ट भी काशी का करते हैं भ्रमण