-डीएम, कमिश्नर ने किया प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे का स्वागत

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे एक दिवसीय दौरे पर रविवार को बनारस पहुंचे। सुबह बजे एयर इंडिया के विशेष विमान से वह लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे, जहां जिला प्रशासन ने उनकी आगवानी की। इस दौरान बुके देकर वाराणसी एयरपोर्ट निदेशक आकाशदीप ने उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट परिसर में एडीजी, कमिश्नर, डीएम व एसएसपी ने भी उनका स्वागत किया। यहां से पीएम बाबा विश्वनाथ और कालभैरव के दर्शन-पूजन के लिए रवाना हो गए। इससे पूर्व एयरपोर्ट पर शंखवादन और मंगलाचरण से बटुकों ने उनका स्वागत किया तो अगवानी में कलाकारों ने कथक और शास्त्रीय नृत्य भी प्रस्तुत किए।

बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे। बाबा दरबार के गर्भ गृह में उन्होंने बैठकर पूजन और अनुष्ठान में हिस्सा लिया तो बाबा दरबार की ओर से उनको प्रसाद भेंट किया गया। इस दौरान मंदिर के अर्चक डॉ। श्रीकांत और पांच वैदिक ब्राह्मणों ने उनको विशेष दर्शन पूजन कराया। यहां से श्रीलंकाई पीएम ने श्री काल भैरव मंदिर पहुंचकर दर्शन किया। इसके बाद वह होटल ताज में विश्राम करने के लिए रवाना हो गये।

पोस्टर से किया प्रभावित

बाबा दरबार सहित प्रमुख मार्ग जहां से महिंदा राजपक्षे का काफलिा गुजरा, वहां पहले से ही भारत श्रीलंका के मजबूत रिश्तों के प्रतीक पोस्टर लगाए गए थे। पोस्टर में श्रीलंका के प्रधानमंत्री का स्वागत करने का संदेश भी तमिल व सिंहली भाषा में लिखकर रिश्तों को प्रगाढ़ किया गया है।

सारनाथ में प्राचीन वैभव को निहारा

दोपहर बाद श्रीलंका के पीएम के आगमन के मद्देनजर सारनाथ स्थित मूलगंध कुटीविहार, संग्रहालय और पुरातात्विक खंडहर परिसर में पर्यटकों का प्रवेश दो बजे से बंद कर दिया गया। जो लोग पहले से भीतर थे उन्हें भी सुरक्षा कारणों से बाहर कर दिया गया। इसके बाद सुरक्षा बलों ने पूरे परिसर को अपने कब्जे में ले लिया। श्रीलंका के पीएम महिंद्रा राजपक्षे का दोपहर बाद सारनाथ संग्रहालय के पास मंत्री रवींद्र जायसवाल के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। सारनाथ पहुचे श्रीलंका के पीएम ने संग्रहालय में सारनाथ के प्राचीन वैभव को निहारा। इसके बाद उन्होंने पुरातात्विक खंडहर परिसर का अवलोकन किया।