शुआट्स प्रशासन ने दर्ज कराया मुकदमा, एयर स्ट्राइक के खिलाफ फेसबुक पर पोस्ट किया था कमेंट

PRAYAGRAJ: एयर स्ट्राइक पर आपत्तिजनक पोस्ट फेसबुक वॉल पर पोस्ट करना एक कश्मीरी छात्र को भारी पड़ गया है। शुआट्स में पढ़ने वाले इस छात्र की हरकत को कॉलेज मैनेजमेंट ने गंभीरता से लिया है और उसे न सिर्फ कालेज से सस्पेंड कर दिया है बल्कि रिपोर्ट भी नैनी थाने में दर्ज करा दी है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

सेंसेटिव प्रकरण पर तत्काल हुए एक्टिव

भारत-पाकिस्तान के बीच इन दिनों रिश्ते अच्छे नहीं हैं। सीमा पर एलर्ट है। सोशल मीडिया पर इसे लेकर तमाम पोस्ट की जा रही है। एयर स्ट्राइक पर तमाम लोगों ने भारत के सैनिकों का हौसला बढ़ाने वाली पोस्ट की तो शुआट्स में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्र ने फेसबुक पर भारत और भारतीय सेना के खिलाफ अभद्र टिप्पणी कर दी। यह मामला संज्ञान में आते ही कॉलेज मैनेजमेंट ने गंभीर रुख अख्तियार कर लिया। मैनेजमेंट ने आनन-फानन में मिटिंग बुलाकर उसे कॉलेज से सस्पेंड कर देने का फैसला लिया।

इस्लामाबाद का है निवासी

जम्मू कश्मीर के समसीपोरा, इस्लामाबाद निवासी एहतेशाम उल हसन पुत्र गुलाम हसन शुआट्स का बीटेक अंतिम वर्ष का छात्र है। पाकिस्तान में घुसकर आतंकी शिविरों पर हवाई हमले के बाद छात्र ने फेसबुक पर देश के प्रति अभद्र टिप्पणी कर दी। इसकी जानकारी होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूछताछ और जांच की। अन्य छात्रों के विरोध को देखते हुए शुआट्स प्रशासन ने छात्र एहतेशाम को निलंबित कर दिया। साथ ही सुरक्षा अधिकारी जय नारायन सिंह ने नैनी कोतवाली में तहरीर देकर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया। शुआट्स के सुरक्षा अधिकारी जेएन सिंह के मुताबिक, छात्र किसी दोस्त के साथ वाट्सएप पर चैटिंग कर रहा था। उसी दौरान उसने देश के प्रति अभद्र टिप्पणी की। दोस्त ने इसकी जानकारी विश्वविद्यालय प्रशासन को दी। इस बाबत पूछताछ के बाद उसे निलंबित कर दिया गया। साथ ही मुकदमा दर्ज कराया गया।

शुआट्स के सिक्योरिटी ऑफिसर से मिली तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जांच शुरू हो गयी है। छात्र की पोस्ट चेक करने के साथ उससे पूछताछ भी की जायेगी।

भगवती सिंह

प्रभारी कोतवाली नैनी