- डीजे बजेंगे लेकिन सीमित आवाज वाले

- हथियार लेकर चलने वालों की धरपकड़

बरेली : कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कांवडि़यों का विशेष ख्याल रखा जाएगा. उनके रूट पर सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगे. एडीजी ने सावन शुरू होने से एक दिन पहले कहा कि जोन की पुलिस को स्पष्ट निर्देश दे दिए गए हैं. माहौल उत्सवनुमा रहेगा. डीजे बजेंगे लेकिन आपत्तिजनक गाने नहीं बजाने देंगे. पुलिस कांवडि़यों की सुविधा का ख्याल रखेगी और समस्याएं जानकर निस्तारण भी करेगी. गुंडागर्दी या माहौल खराब करने की छूट किसी को नहीं होगी.

जहां विवाद हुए, वहां विशेष निगरानी

एडीजी का कहना है कि पुरानी सभी घटनाओं के बारे में विस्तार से बात हुई है. जहां विवाद हुए थे, उन थानों के पूर्व एसओ से भी इनपुट लिया है. खुफिया सूचनाएं भी इकट्ठा कराई गई हैं. मुख्यमंत्री कह चुके हैं, सावन उत्सव के रूप में मनाएं. उसी को सामने रखकर तैयारी कराई है.

जत्थों को मिलेंगी सुविधाएं

कांवडि़यों के जत्थों के गुजरने वाले मार्गो पर सुविधाएं रहेंगी. रास्तों में तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों को निर्देश रहेंगे कि कांवडि़यों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करेंगे. शिवालयों में भी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त बनाने पर जोर है.

ड्रोन, सीसीटीवी से निगरानी

भीड़ के सबब हादसा न हो, उसके लिए आने व जाने के लिए दो रास्ते इस्तेमाल कराने की व्यवस्था कराई जाएगी. जूतियां भी एक के बजाय कई जगहों पर उतरवाने का इंतजाम रहेगा. इसके साथ ही फोकस में अमन है. उसे बिगड़ने नहीं देंगे. रास्तों में ड्रोन, सीसीटीवी और सादे वस्त्र में पुलिसकर्मी रहेंगे. अफवाह फैलने से रोकने लिए माइक सिस्टम रहेगा. महिलाओं से छेड़छाड़ रोकेंगे. जेबकतरों पर भी नजर रहेगी. आग में घी डालने वाले पुलिस के सबसे बड़े दुश्मन होंगे.

कछला में ज्यादा व्यवस्थाएं

एडीजी ने बताया कि निरीक्षण करके कछला का जायजा ले लिया गया है. यहां वॉचटावर बनाने के साथ गोताखोर ज्यादा लगाए जा रहे हैं. पार्किग की व्यवस्था में भी सुधार कराया है.

यह है सुरक्षा का प्लान

4- एसपी संभालेंगे सुरक्षा की व्यवस्था

8 - सीओ करेंगे कांवड़ यात्रा के रूट पर गश्त

4- कंपनी पीएसी लगेगी

2- कंपनी आरपीएफ होगी तैनात

350- होमगार्ड के जवानों की ड्यूटी

20- प्वाइंट कांवड़ यात्रा के रूट पर चेकिंग के लिए बनाए

2- ड्रोन कैमरे से होगी मेले की निगरानी

120- महिला पुलिस कमियों की रहेगी ड्यूटी

कई बार हो चुका विवाद

बरेली में वर्ष 2010 से हर साल कांवड़ यात्रा को लेकर छिटपुट घटनाएं होती रही हैं. पिछले साल बिथरी चैनपुर के खजुरिया ब्रह्मानान गांव से कांवड़ यात्रा निकालने को लेकर दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए थे. विवाद को देखते हुए गांव में सावन के पूरे महीने पुलिस और पीएसी तैनात रही थी.

12 अगस्त सबसे संवेदनशील

पुलिस सावन के दौरान 12 अगस्त का दिन सबसे ज्यादा संवेदनशील मान रही है. वजह यह है कि 12 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है और इसी दिन ईद का त्योहार भी है. इसके चलते पुलिस की टेंशन बढ़ गई है. ईद पर कुर्बानी और कांवड़ यात्रा को एक साथ शांतिपूर्ण संपन्न कराना पुलिस के लिए बड़ा चैलेंज है.

शरारती बिगाड़ सकते हैं माहौल

ताजुश्शरिया के उर्स के दौरान कई दिन तनातनी का माहौल रहने के बाद खुफिया एजेंसियों का ताजा इनपुट है कि शरारती तत्व कांवड़ मेले में हंगामा करके शहर के माहौल को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं.

-------------------

तीन दिन रहेगा रूट डायवर्जन

सावन में सोमवार के दिन कांवडि़या जलाभिषेक के लिए आते हैं. इसके चलते सावन के महीने में फ्र्राइडे रात से मंडे रात तक शहर में भारी वाहनों की नो इंट्री रहेगी. वहीं, कांवड़ यात्रा के रूट पर भी वाहनों की नो इंट्री रहेगी.

ऐसे होगा रूट डायवर्जन

-लखनऊ से बरेली होकर दिल्ली जाने वाले वाहनों को शाहजहांपुर से कांठ, जलालाबाद, कोलाघाट, मिर्जापुर कलाल, उसावां, म्यांउ, बदायूं बिसौली, सहसवान, गुन्नौर - नरोरा, बुलंदशहर होते हुए दिल्ली की तरफ निकाला जाएगा.

-बरेली से रामपुर, मुरादाबाद जाने वाले वाहन बड़ा बाईपास होते हुए जा सकेंगे.

- नैनीताल और पीलीभीत से लखनऊ की ओर जाने वाला भारी वाहन बड़े बाइपास इन्वर्टिस तिराहा, फरीदपुर बाइपास होते हुए शाहजहांपुर जा सकेंगे।

-बरेली से आगरा की तरफ जाने वाले वाहन रामगंगा पुल पर प्रतिबंधित रहेंगे।

- सैटेलाइट ट्रांसपोर्ट नगर से आगरा की तरफ जाने वाले भारी वाहन फरीदपुर, फतेहगंज पूर्वी, दातागंज से बदायूं होकर आयशा परसाखेड़ा के रास्ते निकाले जाएंगे।

- मीरगंज से आने वाले वाहन नेशनल हाइवे से रामपुर, बरेली से बड़ा बाईपास, फरीदपुर बाईपास होते हुए बदायूं-आगरा रोड पर जा सकेंगे।

- दिल्ली नरौरा से चंदौसी, बिलारी, शाहबाद, रामपुर होते हुए बड़ा बाईपास से फरीदपुर होते हुए जा सकेंगे।

-परसाखेड़ा इंडिस्ट्रियल क्षेत्र का भारी वाहन बड़ा बाईपास से और श्यामगंज के बड़े वाहन सैटेलाइट से बड़ा बाईपास होते हुए जाएंगे।

रोडवेज बसों का बदलेगा रूट

- रोडवेज बस और छोटे वाहनों का रूट डायवर्जन सावन में प्रत्येक रविवार का सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक रहेगा.

- पुराना बस अड्डे से रोडवेज बसें अयूब खां चौराहा, चौकी चौराहा, मालियों की पुलिया, सैटेलाइट होकर आ सकेगी.

- दिल्ली की तरफ जाने वाली रोडवेज बस सैटेलाइट से नरियावल, टीपी नगर, इंवर्टिस तिराहा, बड़ा बाइपास होकर जाएंगी.

-लखनऊ की तरफ आने वाली बसें सैटेलाइट, टीपी नगर, फरीदपुर होते हुए जाएंगी। बरेली से आगरा की तरफ जाने वाली बसें सैटेलाइट से फरीदपुर, फतेहगंज पूर्वी, दातांगज, बदायूं होते हुए जा सकेंगी.

-बरेली से आगरा की तरफ से जाने वाले छोटे वाहन लाल फाटक, रामगंगा अखा गैनी, अलीगंज, आंवला से बदायूं होते हुए जा सकेंगे.