- 26 अप्रैल को बाबा केदार की पंचमुखी उत्सव डोली केदारनाथ धाम के लिए करेगी प्रस्थान

- महाशिवरात्रि पर पंचकेदार शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में हुई घोषणा

>DEHRADUN: केदारनाथ धाम के कपाट आगामी 29 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर विधिविधान के साथ खुलेंगे। इसके साथ ही चार धाम के कपाट के साथ ही हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने तय हो गए हैं। हेमकुंड के कपाट गत वर्ष की तर्ज पर ही 1 जून को खुलेंगे। फ्राइडे को महाशिवरात्रि के मौके पर पंचकेदार शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा आयोजित धार्मिक समारोह में केदानाथ धाम के कपाट खुलने की डेट तय हुई। टेंपल कमेटी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने डेट की घोषणा की।

- बीकेटीसी के अनुसार आगामी 25 अप्रैल सैटरडे को पंचकेदार गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में भगवान भैरवनाथ की पूजा होगी।

- 26 अप्रैल को बाबा केदार की पंचमुखी उत्सव डोली केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी।

- इसी दिन फाटा में बाबा की उत्सव डोली का रात्रि विश्राम होगा।

- 27 अप्रैल को गौरीकुंड में बाबा की डोली रात्रि विश्राम करेगी।

- 28 अप्रैल शाम को भगवान की उत्सव डोली केदारनाथ धाम पहुंचेगी।

- वेडनसडे 29 अप्रैल को शुभलगन के अनुसार सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर भगवान केदारनाथ के कपाट विधिविधान के साथ खोले जाएंगे।

श्रद्धालुओं ने किए बाबा के दर्शन

फ्राइडे को महाशिवरात्रि के पर्व पर बीकेटीसी की ओर से उखीमठ स्थित पंचकेदार शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह 9 बजे से धार्मिक समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मंदिर समिति के पदाधिकारियों और धर्माचायरें की उपस्थिति में पंचाग गणना कर विधि-विधान से कपाट खुलने की डेट घोषित की गई। इससे पहले ओंकारेश्वर मंदिर में बाबा का नित्य अभिषेक व विशेष पूजा-अर्चना की गई। इस अवसर पर ओंकारेश्वर मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन भी किए। भंडारा व प्रसाद वितरण भी किया गया। इस मौके पर बीकेटीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, केदारनाथ विधायक मनोज रावत, टेंपल कमेटी के उपाध्यक्ष अशोक खत्री, सीईओ बीडी सिंह, बद्रीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल, कार्याधिकारी एनपी जमलोकी, मेंबर्स, आचार्यगण, अधिकारी, कर्मचारी व श्रद्धालु मौजूद रहे।

मद्महेश्वर और ओंकारेश्वर के पुजारी नियुक्त

बीकेटीसी की ओर से इस वर्ष श्री केदारनाथ धाम के लिए पुजारी शिवशंकर लिंग को नियुक्त किया गया है, जबकि एमटी किरण गंगाधर को मद्महेश्वर व बागेश लिंग को ओंकारेश्वर मंदिर का पुजारी नियुक्त किया गया है। ऐसे ही पुजारी शशिधर लिंग विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी के पुजारी चुने गए, वहीं पुजारी शिवलिंग चपटा अतिरिक्त रूप से सेवा देंगे।

30 अप्रैल को खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट

बीकेटीसी के अनुसार बद्रीनाथ धाम के कपाट इस वर्ष आगामी 30 अप्रैल को खुलेंगे। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट हर वर्ष की तर्ज पर परंपरागत रूप से अक्षय तृतीया के दिन 26 अप्रैल को खुलेंगे। इसी दिन से विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी।