-केजीएमयू का 112वां स्थापना दिवस आज

-एमबीबीएस, बीडीएस, पीजी और नर्सिग स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे मेडल

LUCKNOW:

केजीएमयू का 112वां स्थापना दिवस शनिवार को साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में मनाया जाएगा। इस मौके पर यूजी-पीजी और नर्सिग के 101 मेडल दिए जाएंगे। जबकि 13 फैकल्टी मेंबर्स को भी सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में बोर्ड ऑफ रेवेन्यू के चेयरमैन प्रवीर कुमार चीफ गेस्ट के रूप में उपस्थित होंगे। जबकि सीडीआरआई की निदेशक डॉ। मधु दीक्षित और जाने माने कार्डियोलॉजिस्टडॉ। मंसूर हसन गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर मौजूद रहेंगे। केजीएमयू प्रशासन के अनुसार स्थापना दिवस के अवसर पर पीजी के 18, एमबीबीएस के 42, बीडीएस के 37, नर्सिग और स्पो‌र्ट्स के दो मेडल दिए जाएंगे। इसके अलावा मेडिसिन की 11 और डेंटल की दो फैकल्टी को एप्रिशिएशन और 21 अवार्ड कर्मचारियों को दिए जाएंगे। जबकि प्रतिष्ठित हीवेट व चांसलर के अलावा एमसीएच के 5 मेडल दीक्षांत समारोह में दिए जाएंगे।

कॉलेज से मेडिकल यूनिवर्सिटी तक

किंग जॉज मेडिकल कॉलेज के रूप में 226 बेड और दो विभागों के साथ शुरू हुआ था। यह संस्थान अब किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी बन चुका है। जहां पर 70 से अधिक विभाग और 4000 से अधिक बिस्तरों के साथ यह एशिया के सबसे बड़े अस्पतालों में गिना जाता है। यहां से पढ़े हुए 24 हजार से अधिक डॉक्टर पूरी दुनिया में नाम रोशन कर रहे हैं। केजीएमयू अब अपने नाम से डिग्री तो दे ही रहा है साथ में 6 अन्य मेडिकल कॉलेजों और कई नर्सिग व पैरामेडिकल कॉलेजों को अपने से संबद्ध कर मेडिकल शिक्षा जगत में उजियारा फैला रहा है।

टीचर्स को भी मिलेगा सम्मान

स्थापना दिवस के मौके पर ही मेडिकल फैकल्टी में प्रो। यूबी मिश्रा, प्रो। जीपी सिंह, डॉ। अजय सिंह, डॉ। आरएएस कुशवाहा, डॉ। अरुण चतुर्वेदी, डॉ। एसएन शंखवार, डॉ। ऋषि सेठी, डॉ। क्षितिज, डॉ। सौम्या सिंह व डॉ। शैलेन्द्र सक्सेना को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा डेंटल फैकल्टी से डॉ। आरके चक, डॉ। ज्ञान पी सिंह, डॉ। लक्ष्य यादव और डॉ। दीप्ति को सम्मानित किया जाएगा।

तीन को डीएससी की उपाधि

दीक्षांत समारोह में तीन डॉक्टर्स को डीएससी (डॉक्टरेट ऑफ साइंस) की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। इसमें स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर न्यूयार्क यूएसए केप्रो। यूमान फांग, एंट्री यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल लिवरपूल के प्रो। ग्रैमी पोस्टन और केजीएमयू के सर्जरी के एमेरिटस प्रोफेसर डॉ। त्रिलोक चंद्र गोयल को दिया जाएगा। इस प्रकार से इस बार संस्थान में तीन लोगों को डीएससी की उपाधि प्रदान की जाएगी। हालांकि अब तक केजीएमयू प्रशासन ने दीक्षांत की तारीख एनाउंस नहीं की है। सूत्रों के मुताबिक 2 जनवरी को दीक्षांत होना है, जिसकी तैयारी चल रही है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी को इनवाइट किया गया है, लेकिन अभी तक इस बारे में फाइनल निर्णय ना होने और पीएमओ से हरी झंडी ना मिलने की वजह से दीक्षांत पर संशय बना हुआ है।