नंबर गेम

1911- में बना था केजीएमयू

05- डिपार्टमेंट के साथ शुरुआत

2002- यूनिवर्सिटी का मिला दर्जा

78- डिपार्टमेंट अभी चल रहे हैं

4000- बेड पेशेंट्स के लिए मौजूद

- कई नई इमारतें बनवाने का प्रस्ताव

- शासन से मांगा 838.92 करोड़ का बजट

<

नंबर गेम

क्9क्क्- में बना था केजीएमयू

0भ्- डिपार्टमेंट के साथ शुरुआत

ख्00ख्- यूनिवर्सिटी का मिला दर्जा

78- डिपार्टमेंट अभी चल रहे हैं

ब्000- बेड पेशेंट्स के लिए मौजूद

- कई नई इमारतें बनवाने का प्रस्ताव

- शासन से मांगा 8फ्8.9ख् करोड़ का बजट

sunil.yadav@inext.co.in

LUCKNOW:

sunil.yadav@inext.co.in

LUCKNOW:

देश-विदेश में अपनी विशेष पहचान रखने वाले केजीएमयू ने अपने ब्रांड की पहचान मजबूत करने के लिए विजन डाक्यूमेंट तैयार किया है। इसके अनुसार केजीएमयू में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने के साथ ही विशिष्ट सुविधाएं, कई नए डिपार्टमेंट्स की स्थापना, नए कोर्सेज की शुरुआत की जाएगी। अपने विजन डाक्यूमेंट के लिए यूनिवर्सिटी ने शासन से ख्9फ्.म्ख् करोड़ का बजट मांगा है।

क्9क्क् में हुई थी स्थापना

किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज सन क्9क्क् में भ् डिपार्टमेंट के साथ शुरू किया गया था। साल ख्00ख् में इसे मेडिकल यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया। उसके साथ ही लगातार तरक्की करते हुए आज केजीएमयू डेंटल डिपार्टमेंट सहित 78 डिपार्टमेंट्स की ब्000 बेड्स से अधिक की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी बन गई है। यही नहीं केजीएमयू का नाम अपनी विशिष्ट सेवा के लिए पूरे विश्व में जाना जाता हैं।

बजट की डिमांड

अपनी इस प्रतिष्ठा को कायम रखने के लिए केजीएमयू प्रशासन ने कई नए डिपार्टमेंट और इमारतें बनाने का विजन डाक्यूमेंट तैयार किया है। जिसके लिए केजीएमयू ने अगले पांच वर्षो में शासन से चरणबद्ध तरीके से बजट की डिमांड की है।

बनेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

शासन को भेजे प्रस्ताव में केजीएमयू ने कहा है कि यूनिवर्सिटी का विजन मेडिकल और डेंटल साइंस के क्षेत्र में विकसित नई विशिष्ट मेडिकल फैसेलिटी की स्थापना करना, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस केंद्र का निर्माण करना और सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट्स की स्थापना करना, ट्रॉमा सेंटर, जनसंख्या नियंत्रक अनुसंधान का विकास करना, जेनेटिक्स डिपार्टमेंट स्थापित करना, पर्यावरण एवं प्रदूषण संस्थान विकसित करना, ट्रांसफ्यूजन चिकित्सा का विकास और टीचर्स की ट्रेनिंग के लिए केंद्र स्थापित करना है।

इनका भेजा गया प्रस्ताव

परियोजना-लागत

एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर मल्टीस्पेशियलिटी इंस्टीट्यूट-फ्क्ख्.80 करोड़

पैरामेडिकल साइंसेज ब्लाक का निर्माण -क्ब्म्.ब्भ् करोड़

इंस्टीट्यूट ऑफ वीमेन वेलफेयर का निर्माण-क्ब्भ्.फ्क् करोड़

ऑपरेशन थिएटर कांपलेक्स एवं इंस्टीट्यूट ऑफ लैब मेडिसिन निर्माण-ख्फ्ब्.फ्म् करोड़

प्रदेश में नहीं है डिपार्टमेंट

भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि प्रदेश में अभी तक वीमेन वेलफेयर से संबंधित कोई डिपार्टमेंट नहीं है। इसलिए निर्णय लिया गया है कि एक ऐसा इंस्टीट्यूट बनाया जाए जहां वीमेन को एक ही स्थान पर सभी समस्याओं का समाधान मिल सके।

ऑपरेशन थिएटर काम्प्लैक्स

केजीएमयू एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि पेशेंट्स की अधिक संख्या को देखते हुए पर्याप्त सुविधाओं से युक्त स्थान की व्यवस्था करने व ऑपरेशन थियेटर की कमी को पूरा करने के लिए अलग ब्लॉक बनाए जाने की जरूरत है।