- बड़ी संख्या में पनप रहे डेंगू और मलेरिया फैलाने वाले मच्छर

- सीएमओ की टीम की जांच में सामने आये चौंकाने वाले तथ्य

-24 जगह की गई जांच, 16 जगह मिले लार्वा

LUCKNOW :

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के हॉस्टल्स में डेंगू की बीमारी फैलने के पूरे इंतजाम किए गए हैं। कबाड़ के कूलर और अन्य सामान छतों में रखे गए हैं जिनमें पानी जमा है और खतरनाक डेंगू फैलाने वाले लार्वा पनप रहे हैं। सीएमओ की टीम ने फ्राइडे को केजीएमयू के टीजी हॉस्टल, महामाया ग‌र्ल्स हॉस्टल, डीके हॉस्टल, डीके हॉस्टल, बीएल लक्ष्मी हॉस्टल की जांच की तो ये चौंकाने वाली जानकारी सामने आई। इस पर सीएमओ ने केजीएमयू प्रशासन को नोटिस जारी कर 24 घंटे के अंदर मच्छरों के पनपने वाले चीजों को ठीक करने के निर्देश दिए हैं।

इन्हें भी दिया गया नोटिस

केजीएमयू में पिछले वर्ष कई डॉक्टर्स को डेंगू की बीमारी हो गई थी। कई रेजीडेंट डॉक्टर्स को भी डेंगू केकारण भर्ती करना पड़ा था। जिसके बाद केजीएमयू प्रशासन ने हॉस्टल्स से कूलर हटवाकर छतों पर रखवा दिए थे, लेकिन यह नहीं सोचा कि छत पर बारिश के बाद कूलर में पानी भरेगा और मच्छरों के पनपने के लिए अनुकूल पस्थितियां मिलेंगी। इसके अलावा सीएमओ की टीम ने लॉप्लास, मदेयगंज, पुलिस चौकी, रघुवर कृपा गेस्ट हाउस में भी मच्छरों के पनपने की व्यवस्था होने पर नोटिस जारी की है। सीएमओ डॉ। जीएस बाजपेई ने बताया कि 24 घंटे में परिस्थितियों को ठीक कर लें अन्यथा सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सीएमओ ने बताया कि कुल 24 जगहों पर डेंगू मच्छर जनित स्थितियों की जांच की गई जिनमें से 16 जगह पर लार्वा पाया गया।

किया गया छिड़काव

सीएमओ ने बताया कि सघन वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के दूसरे चक्र के पांचवे दिन एंटी लार्वा स्प्रे टीमों ने कदम रसूल वार्ड, फैजुल्लागंज प्रथम वार्ड, अयोध्यादास वार्ड और जानकीपुरम द्वितीय के 53 मोहल्लों में लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव किया गया।

रविवार को सभी अस्पतालों की होगी जांच

डिप्टी सीएमओ डॉ। सुनील कुमार रावत ने बताया कि रविवार को राजधानी के सभी अस्पतालों की जांच की जाएगी।