10वीं की छात्रा ने किचन में दुपट्टे के सहारे लगायी फांसी

बोर्ड परीक्षा में पेपर खराब होने से सता रहा था फेल होने का डर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: किसी भी बोर्ड ने अभी 10वीं या 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट डिक्लेयर नहीं किया है. इसके बाद भी छात्रों ने नतीजे को लेकर खौफ का असर दिखने लगा है. बुधवार को परीक्षा में फेल होने के डर से 10वीं की एक छात्रा ने फांसी लगा ली. किचन में दुपट्टे से उसकी बॉडी लटकती देख मां सुशीला चीख पड़ी. पुलिस ने बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

खुल्दाबाद एरिया की है घटना

हिम्मतगंज काला डांडा मोहल्ला निवासी रमेश भारतीय के परिवार में पत्‍‌नी सुशीला के अलावा दो बेटियां व तीन बेटे हैं. बुधवार सुबह सुशीला सबसे पहले उठी. किसी काम से वह किचन में पहुंची तो चीख पड़ी. किचन में बेटी ननकी फांसी पर लटकी हुई थी. सुबह-सुबह उसकी चीख सुन परिवार व पड़ोस के लोग दौड़ पड़े. सूचना मिलने पर पुलिस भी पहुंच गयी. पुलिस ने बॉडी उतारने के बाद किचन व कमरे की तलाशी ली लेकिन वहां से कुछ ऐसा नहीं मिला जिससे मौत का कारण पता चले. कोई सुसाइड नोट भी नहीं मिला. पूछताछ में परिजनों ने बताया कि उसका हाईस्कूल का पेपर ठीक नहीं हुआ था. रिजल्ट आने वाले हैं. वह फेल होने की आशंका से डरी हुई थी. इसी डर की वजह से उसने फांसी लगाई होगी.

बच्चों पर रखें विशेष ध्यान

पुलिस को बताई गई ननकी के परिजनों की बात सच है तो सब को सतर्क रहने की जरूरत है

खास कर उन्हें, जिनके बच्चों का हाईस्कूल या इंटर का रिजल्ट आने वाला है

अभिभावकों को चाहिए कि वे उनसे घुल मिलकर रहें और रिजल्ट का टेंशन न दें

इस बात का अहसास न होने दें कि उनके फेल होने पर परिवार को कोई दिक्कत है

बच्चा गुमसुम हो तो कारण जानने की कोशिश करें और अहसास दिलाएं कि आप हर स्थिति में उनके साथ हैं

कमलेश तिवारी

मनोविज्ञानशाला, प्रयागराज

परिजनों ने पूछताछ में सुसाइड की वजह हाईस्कूल में फेल होने का डर है. रिजल्ट रिजल्ट आने वाले हैं. बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. पीएम रिपोर्ट में कुछ और संकेत मिलते हैं तो आगे की कार्रवाई की जाएगी.

रोशन लाल,

प्रभारी निरीक्षक खुल्दाबाद